सावधान! इन फलों के साथ भूल कर भी न खाएं ये चीजें, मिलकर शरीर में बनाती हैं 'जहर'
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1241807

सावधान! इन फलों के साथ भूल कर भी न खाएं ये चीजें, मिलकर शरीर में बनाती हैं 'जहर'

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि कुछ फलों को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. जी हां, कुछ खाद्य पदार्थों को ताजे फलों के साथ खाना आपकी सेहत के लिए जहर के समान हो सकता है. 

सावधान! इन फलों के साथ भूल कर भी न खाएं ये चीजें, मिलकर शरीर में बनाती हैं 'जहर'

Bad Fruit Combinations: धरती पर सबसे सेहतमंद और शक्तिशाली चीज फलों को माना गया है. फलों में अच्छी सेहत के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं. ये फाइबर, फ्लेवोनोइड समेत सभी तरह के एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं. रोजाना फल खाने से आपको दिल से जुड़े रोग, कैंसर, सूजन और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचने और इलाज में मदद मिल सकती है. बीमारियों से लड़ने के लिए खट्टे फल और बेरीज सबसे पावरफुल माने जाते हैं.

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि फलों को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. जी हां, कुछ खाद्य पदार्थों को ताजे फलों के साथ खाना आपकी सेहत के लिए जहर के समान हो सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि किस फल को किस चीज के साथ नहीं खाना चाहिए.

हर चीज को खानेपीने के होते हैं कुछ नियम 
बहुत से लोगों को फल खाने का सही समय और तरीका नहीं पता होता. हर चीज को खानेपीने के कुछ नियम होते हैं. अगर आप फलों से भरपूर पोषण पाना चाहते हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप किसी फल को किस चीज के साथ खा रहे हैं. जैसे कि खाने या पानी के साथ कभी फलों का सेवन नहीं करना चाहिए.

आदत है, बदल डालो: रोटी और चावल एक साथ खाना पसंद करते हैं, तो हो जाएं सावधान वरना हमेशा रहेंगे परेशान 

गलत कॉम्बिनेशन बन सकता विषाक्ता का कारण 
सेहत के लिए एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन जरूरी हैं. फलों में इनकी मात्रा अधिक होती है, लेकिन कई बार गलत कॉम्बिनेशन विषाक्ता का कारण बन सकता है.  इससे आपको एलर्जी, चकत्ते और फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है.

ये कॉम्बिनेशन हो सकता है जहरीला 
पपीते के ऊपर नींबू निचोड़ना जानलेवा हो सकता है. सलाद में इन दोनों चीजों को एक साथ शामिल न करें.  माना जाता है कि पपीते के साथ नींबू मिलाने से हीमोग्लोबिन कम और रक्त असंतुलन हो सकता है.

अमरूद और केले का कॉम्बिनेशन
फ्रूट चाट में अमरूद और केला मिलाना आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कॉम्बिनेशन सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है. इन फलों को एक साथ खाने से मतली, सूजन, सिरदर्द और एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है.

IRCTC के इस बेहतरीन टूर पैकेज में उठाएं गोवा के बीच पर बारिश का लुत्फ, जानें डिटेल

तरबूज खाने के बाद पानी पीना या खाना खाना
तरबूज की स्मूदी पीना, इसे अन्य फलों के साथ मिलाना या सिर्फ एक कटोरी तरबूज खाने के बाद पानी पीने या खाना खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा करने से पोषक तत्वों का अवशोषण कम हो सकता है. पाचन प्रक्रिया धीमी होती है, सूजन और एसिडिटी हो सकती है.

अनानास और दूध
अनानास और दूध मिलाकर कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं, लेकिन यह कॉम्बिनेशन कुछ लोगों में मतली, पेट में दर्द और सूजन की वजह बन सकता है. क्योंकि अनानास में ब्रोमेलैन नाम का यौगिक होता है, जो दूध के साथ रिएक्शन करता है,  जिससे संवेदनशील लोगों को कई परेशानियां हो सकती है.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news