नेपाल जाने वालों के लिए परमिट फीस बढ़ा, जानिए किस वाहन के लिए कितनी एंट्री फीस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1785572

नेपाल जाने वालों के लिए परमिट फीस बढ़ा, जानिए किस वाहन के लिए कितनी एंट्री फीस

भारत से नेपाल जाना अब और महंगा हो गया है. पड़ोसी देश ने वाहनों के परमिट शुल्क में वृद्धि कर दी गई है. फैसला सोमवार से लागू हो गया. 

नेपाल जाने वालों के लिए परमिट फीस बढ़ा, जानिए किस वाहन के लिए कितनी एंट्री फीस

लखनऊ : भारत से बड़ी संख्या में हर दिन लोग पड़ोसी देश नेपाल जाते हैं. कारोबारी रिश्तों के साथ सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन के लिहाज से भी दोनों देशों लोगों की बड़ी संख्या में आवाजाही होती है. इस बीच भारत से नेपाल जाना अब और महंगा हो गया है. पड़ोसी देश ने वाहनों के परमिट शुल्क में वृद्धि कर दी गई है. फैसला सोमवार से लागू हो गया. नए नियम के मुताबिक अब दो पहिया वाहनों को 150 नेपाली रुपये के स्थान पर 500 रुपये और चार पहिया वाहनों को 500 नेपाली रुपये के स्थान पर 700 रुपये देने होंगे. नेपाल ने दो महीने पूर्व ही वाहनों के प्रवेश शुल्क (भंसार) में इजाफा किया था.

जानकारी के मुताबिक पहले बुटवल और लुंबिनी तक जाने के लिए वाहनों का परमिट नहीं लेना पड़ता था. अब वहां जाने के लिए भी वाहन का परमिट लेना होगा. बुटवल और लुंबिनी से आगे जाने के लिए परमिट लेना अनिवार्य था. नेपाल कैबिनेट ने अब नए नियम को मंजूरी दे दी है, जिसे सोमवार से लागू कर दिया गया. इसके मुताबिक ''दो पहिया वाहन के परमिट शुल्क में 350 नेपाली रुपये और चार पहिया वाहन के परमिट शुल्क में 200 नेपाली रुपये की वृद्धि की गई है.'' 

यह भी पढ़ें: विपक्ष के गठबंधन का नाम तय, महागठबंधन का नाम होगा INDIA

दो महीने पहले नेपाल ने दो और चार पहिया वाहनों के प्रवेश शुल्क (भंसार) में बढ़ोतरी किया था. दो पहिया वाहन का प्रवेश शुल्क 150 रुपये (नेपाली) से बढ़ाकर 200 रुपये किया गया था, जबकि चार पहिया वाहन के शुल्क 500 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये (नेपाली) कर दिया गया था. भैरहवा भंसार कार्यालय सूचना अधिकारी युवराज भटराई के मुताबिक ''भंसार शुल्क में वृद्धि के बाद परिवहन विभाग ने परमिट शुल्क में वृद्धि कर दिया है. नया नियम सोमवार से लागू हो गया.'' इस फैसले का असर उत्तर प्रदेश के उन ट्रांसपोर्ट्स पर भी पड़ेगा, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को नेपाल लेकर जाते हैं.

WATCH: सीमा की तरह सीमा पार से आई जूली, मुरादाबाद के अजय के साथ कर दिया रौंगटे खड़े कर देने वाला कांड

Trending news