दिवाली और धनतेरस पर ऑनलाइन शॉपिंग की बना रहे प्लान तो हो जाएं सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1396924

दिवाली और धनतेरस पर ऑनलाइन शॉपिंग की बना रहे प्लान तो हो जाएं सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट!

UP News: दिवाली और धनतेरस पर अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने की सोच रहें हैं तो इस खबर को आपको जरूर पढ़ना चाहिए.....

दिवाली और धनतेरस पर ऑनलाइन शॉपिंग की बना रहे प्लान तो हो जाएं सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट!

विनय सिंह/गोरखपुर: दिवाली और धनतेरस पर अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने की सोच रहें है तो हो जाएं सावधान, क्योंकि जरा सी लापरवाही से बैंक में सेव जिंदगी भर के मेहनत की कमाई कुछ सेकेंड में ही साइबर अपराधी गायब कर दे रहे हैं. साइबर ठग अब हाईटेक हो गए हैं. जालसाज अभी तक एटीएम में गड़बडी होने की बात करके उपभोक्ताओं को झांसा देकर उनके खाते से रकम निकाल लेते थे, लेकिन अब ठगों ने जालसाजी का हाईटेक रास्ता चुना है. मोबाइल पर लुभावने लिंक भेजकर जालसाजी कर रहे हैं. 

साइबर एक्सपर्ट उपेंद्र सिंह ने बताया कि जालसाजों द्वारा आनलाइन शॉपिंग का झांसा देकर ठगी कर रहे हैं. लोन के फर्जी ऐप से भी ठगी की घटनाएं सामने आ रही हैं. इसके साथ ही केबीसी कार्यक्रम के नाम पर भी ठग फर्जी मैसेज भेज रहे हैं. असुरन निवासी रूपेश ने गोरखपुर साइबर थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने बताया कि पिछले तीन दिनों से कोई अंजान व्यक्ति उनके मोबाइल पर केबीसी लॉटरी विनर होने के मैसेज भेज रहा है. हालांकि उन्होंने उस मैसेज को नहीं खोला और इसकी शिकायत पुलिस से की है. इसी प्रकार धर्मशाला निवासी रमेश पासवान के मोबाइल पर भी दीपवाली के नाम पर लॉटरी का विनर बताए जाने का मैसेज भेजा गया है.

साइबर पुलिस ने पीडितों के शिकायत दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. साथ ही साइबर एक्सपर्ट उपेंद्र ने बताया कि इस तरह के कोई भी व्हाट्सएप मैसेज, एसएमएस या कॉल आए तो रिप्लाई ना करें और उसे तुरंत ब्लॉक करे अन्य लोगों को भी जागरुक करें.

पेटीएम केवाईसी के नाम पर हो रही ठगी 
हाल के दिनों में पेटीएम केवाईसी के नाम पर फ्रॉड की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं.साइबर जालसाज पेटीएम कर्मचारी बनकर फोन करते हैं और एप डाउनलोड कराकर सारी जानकारी लेकर खाते से पैसे निकाल लेते हैं. 

कार्ड क्लोनिंग
कई ऐसे मामले भी सामने आते रहते है जिनमें कार्ड क्लोन कर पैसे निकाले जा रहे हैं. डेबिट कार्ड आपके पास ही रहता है और जालसाज कही दूसरी जगह से पैसे निकाल लेते हैं. ऐसे मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं.

ओएलएक्स पर ठगी
ओएलएक्स पर भी ठगी के कई मामले सामने आ रहे है. ओएलएक्स पर सामान बेचने व खरीदने के नाम पर आपसे बातचीत करता है और और आपसे जानकारी लेकर खाते से पैसे उड़ा देता है. इस तरह की ठगी करने वाले अधिकतर जालसाज अपने व्हाट्द्दस एप पर सेना या पुलिस अधिकारी की तस्वीर लगा कर रखते हैं.

बैंक कर्मचारी बन ठगी
कई ऐसे जालसाज भी हैं जो बैंक अधिकारी या कर्मचारी बन फोन करते हैं और खाते की जानकारी ले लेते हैं. इसके बाद खाते से पैसे निकाल लेते हैं.

लॉटरी निकलने का झांसा देकर
साइबर ठगों ने लोगों को लॉटरी निकलने का झांसा देकर मैसेज और ईमेल भेजते है.जब लोग इनके दिए हुए लिंक को ओपन करते है तो पूरी जानकारी जालसाजो को मिल जाती है और खातो से रुपए निकाल लेते है.

क्या है बचाव के तरीकें
अंजान व्यक्ति से फोन पर बात करते समय बरतें सावधानी. इन जालसाजों से बचाव के लिए लोगों को खुद ही जागरुक होना होगा.लोगों को किसी अंजान व्यक्ति से फोन पर बात करते समय सावधानी बरतनी होगी ताकि वह आपकी कोई पर्सनल जानकारी हासिंल ना कर सकें.

Bhojpuri Dance Video: बनारस घुमाई द भोजपुरी गाने पर ब्लैक साड़ी में देसी छोरी ने छत पर किया जबरदस्त डांस

Trending news