Beauty Tips For Eyes: आंखों की झुर्रियों से फीकी पड़ने लगी है आपकी खूबसूरती? इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1220207

Beauty Tips For Eyes: आंखों की झुर्रियों से फीकी पड़ने लगी है आपकी खूबसूरती? इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं

अगर आप आंखों के आसपास की झुर्रियों को कम करने के लिए आसान और कम खर्चीला उपाय ढूंढ रहे हैं, तो मेकअप से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता. मेकअप के जरिए आंखों की झुर्रियों को आसानी से छुपाया जा सकता है.

Beauty Tips For Eyes: आंखों की झुर्रियों से फीकी पड़ने लगी है आपकी खूबसूरती? इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं

नई दिल्लीः आजकल यह देखने में आता है कि कई लोगों में समय से पहले ही आंखों के आसपास झुर्रियां (Wrinkles) दिखनी शुरू हो जाती हैं. इसका कारण यह है कि आंखों के आसपास की स्किन (Skin) बहुत ही नाजुक होती है. हमारे शरीर में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव जैसे कि किसी चीज की कमी, बढ़ती उम्र का असर, तनाव आदि का सबसे ज्यादा असर आंखों पर देखने को मिलता है और यहां झुर्रियां पड़ने लगती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनसे आप कम खर्च में आंखों की झुर्रियों (Wrinkles Under Eyes) को कम कर सकते हैं.  

ब्यूटी ट्रीटमेंट की हेल्प से कम होती हैं आंखों की झुर्रियां
आंखों के ऊपरी हिस्से और आसपास की झुर्रियों को कम करने के लिए आजकल कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स अवेलेबल हैं. इनकी हेल्प से आप झुर्रियों को कम कर सकते हैं. इनमें पीआरपी, केमिकल पील जैसे ब्यूटी ट्रीटमेंट शामिल हैं. हालांकि, इसके लिए आपको काफी खर्च करना पड़ता है, जो हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता है. 

PM Kisan Yojana: अगर आपके खाते में नहीं आई है PM Kisan 11th Installment की रकम? जानें वजह

मेकअप के जरिए छुपाई जा सकती हैं आंखों की झुर्रियां 
वहीं, अगर आप आंखों के आसपास की झुर्रियों को कम करने के लिए आसान और कम खर्चीला उपाय ढूंढ रहे हैं, तो मेकअप से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता. मेकअप के जरिए आंखों की झुर्रियों को आसानी से छुपाया जा सकता है. इसके अलावा उन्हें एक खूबसूरत लुक भी दिया जा सकता है. ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपकी आंखों के ऊपर हिस्से और आसपास झुर्रियां हैं, तो आप उन्हें मेकअप से कम कर सकते हैं. 

अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आंखों की झुर्रियों को कम करने के लिए लाइट वेट मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. दरअसल, आंखों के आसपास की स्किन बहुत ही पतली होती है. ऐसे में हैवी प्रोडक्ट झुर्रियों को कम करने के बजाए बढ़ा सकते हैं. जिनता हो सके अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें. 

IRCTC Rules For Wedding: अब Train से धूमधाम से ले जा सकेंगे बारात, ये है IRCTC की नई सुविधा

आंखों की झुर्रियां पर न करें ग्लिटर यूज
मैट फिनिश के कॉस्मेटिक को यूज करने से झुर्रियों को काफी हद तक छुपाया जा सकता है. कोशिश करें कि झुर्रियों वाली आंखों पर मेकअप करते समय ग्लिटर का इस्तेमाल ना किया जाए. क्योंकि इससे झुर्रियों वाली आंखें खूबसूरत दिखने की जगह और भी खराब लगने लगेंगी. 

परफेक्ट शेप में हों आइब्रो 
आंखों का शेप बदलने में आइब्रो का एक अहम रोल हैं. जब भी आप आंखों का मेकअप शुरू करें तो सबसे पहले आइब्रो को थोड़ी हाइट दें. अगर झुर्रियां बढ़ती उम्र की वजह से हैं तो आंखों के खालीपन को कम करने के लिए महीन आइब्रो करेक्टर से आइब्रो को थोड़ी हाइट दें और आइब्रो को फिल करें. याद रखें हमेशा डार्क ब्राउन या बालों के कलर का ही आइब्रो करेक्टर का इस्तेमाल करें. इससे आंखों को ब्राइटनेस भी मिलेगी, जिससे की आंखें और भी अट्रैक्टिव दिखेंगी. 

निरहुआ और आम्रपाली दुबे की जोड़ी पर फैंस लुटाते हैं प्यार, इस जोड़ी ने ये फिल्में कराई सुपरहिट

झुर्रियों वाली आंखों का मेकअप करते समय इन बातों का रखें ख्याल
1.आई मेकअप की शुरुआत में सबसे पहले स्मूथ और मीनरिलाइज्ड प्राइमर का इस्तेमाल करें. 
2.आइब्रो के निचला हिस्से जिसे हाई लाइटिंग एरिया कहते हैं, झुर्रियों वाली आंखों में यह एरिया थोड़ा झुका हुआ होता है, इसलिए शिमर हाइलाइटर का इस्तेमाल न करें. 
3.जहां पर फाइन लाइंस होती हैं वहां डार्क कलर जैसे कि ब्राउन, ग्रे और वाइन कलर का ही यूज करें. 
4.झुर्रियों वाली आंखों पर कभी भी आईलीड से बाहर आई मेकअप ना करें. 
5.अगर आंखों को हल्का उभार देना हो तो आंखों के बीच में लाइट ग्रे या बेज कलर के आईशैडो का यूज करना सही रहेगा.
6.झुर्रियों वाली आंखों पर जेल बेस्ड मैट फिनिश के लाइनर मस्कारा ही इस्तेमाल करें, आप हाई वॉल्यूम मस्कारा भी यूज कर सकते हैं.
7.अगर आईलीड के निचले कॉर्नर यानी आई लैशेज के पास रिंकल हैं तो फाइन लाइन न लगाएं, हमेशा मर्ज्ड जेल लाइनर ही लगाएं.
8.झुर्रियां ज्यादा हैं तो नकली हैवी आईलैशेज लगाने से बचें, बहुत ही हल्की और नेचुरल लाइट वेट आईलैशेज लगाई जा सकती हैं. 
9.इसके अलावा आईलैशेज पलकें ज्यादा लंबी नहीं होनी चाहिए.
10.काजल वाटर लाइन छोड़ के थोड़े बाहर की ओर लगाना चाहिए इससे आंखें बड़ी दिखेंगी. 
11.आंखों में अंदर की ओर नेचुरल कलर का काजल लगाने से आंखों को एक नई शाइन दी जा सकती हैं.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news