IRCTC Rules For Wedding: अब Train से धूमधाम से ले जा सकेंगे बारात, ये है IRCTC की नई सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1219848

IRCTC Rules For Wedding: अब Train से धूमधाम से ले जा सकेंगे बारात, ये है IRCTC की नई सुविधा

आईआरसीटीसी की सुविधा के तहत अब आप ट्रेन की एक या दो बोगी नहीं, बल्कि अपने बारातियों की संख्या ज्यादा होने पर पूरी की पूरी ट्रेन बुक कर सकते हैं. ट्रेन की बुकिंग 6 महीने पहले कराना जरूरी है. यहां जानें पूरी डिटेल

IRCTC Rules For Wedding: अब Train से धूमधाम से ले जा सकेंगे बारात, ये है IRCTC की नई सुविधा

नई दिल्लीः हर भारतीय की यही चाहत होती है कि वह शादी की हर एक रस्म को भरपूर एंजॉय करे. वहीं, जब बारात लेकर जाने की बात आती है तो एक्साइटमेंट दोगुना हो जाता है. यह मौका कोई नहीं छोड़ना चाहता है. वहीं, शादी समारोह में सबसे पहला विचार कार या बस से बारात लेकर जाने का ही आता है. अब तक हम लोगों ने बारातियों को कार या बस से ही जाते देखा हैं.

लोग इस सफर के दौरान काफी एंजॉय करते हैं. अगर हम कहें कि अब आपका ये सफर और भी ज्यादा शानदार हो सकता है, क्योंकि अब आप बारात को एक शहर से दूसरे शहर ले जाने के लिए पूरी ट्रेन या बोगी बुक कर सकते हैं. दरअसल, आईआरसीटीसी (IRCTC) ने खास मौकों के लिए नई सुविधा शुरू की है. आज हम आपको यहां रेलवे की इस सुविधा से जुड़ी हर एक डिटेल दे रहे हैं. 

IRCTC Tour Package: बेहद ही कम खर्च में करें मां वैष्णो देवी के दर्शन, जानें मिलेंगी कौन-कौन सी सुविधाएं

6 महीने पहले से कराना होगा ट्रेन की बुकिंग 
आईआरसीटीसी की सुविधा के तहत अब आप ट्रेन की एक या दो बोगी नहीं, बल्कि अपने बारातियों की संख्या ज्यादा होने पर पूरी की पूरी ट्रेन बुक कर सकते हैं. ट्रेन की बुकिंग 6 महीने पहले कराना जरूरी है. वहीं, जिस शहर आपको बारात लेकर जाना है उसकी दूरी कितनी भी क्यों न हो, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है. बता दें कि किसी भी स्टेशन पर ट्रेन दो मिनट से ज्यादा नहीं रुकेगी. बारात के लिए ट्रेन की बोगी या ट्रेन बुक कराने के लिए आपको आईआरसीटीसी से कॉन्टैक्ट करना होगा. 

आईआरसीटीसी के इस रूल का रखें ध्यान 
अक्सर बारातियों को ले जाने के लिए कार, बस, जीप आदि का इंतजाम किया जाता है. परेशानी तब आती है जब बारातियों की संख्या ज्यादा हो जाती है. ऐसे में आईआरसीटीसी ने लोगों कि इस परेशानी को देखते हुए बारात के लिए ट्रेनों या डिब्बे की बुकिंग करने की सुविधा दी है. वहीं, बुकिंग करते समय आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपका शादी डेस्टीनेशन ट्रेन के रूट के बीच में ही हो. 

जानें ट्रेन में होंगे कौन-कौन से कोच
ट्रेन में फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, थर्ड एसी, एसी चेयर कार, एक्सक्लूसिव चेयर कार, सेकंड क्लास जनरल, पैंट्री कार, नॉन-एसी सैलून, हाई कैपिसिटी पार्सल वैन के साथ जनरल और दूसरे कोच भी लगाए जा सकते हैं. बता दें कि ट्रेन में 3 एसएलआर कोच होना बहुत जरूरी है. 18 से कम डिब्बों की बुकिंग करने पर भी आपको पूरे 18 कोच का सिक्योरिटी फंड देना होगा. 

रोजाना केवल एक अनार खाने के हैं इतने फायदे, खून बढ़ाने के साथ ही निखारता है रूप, जानें

बुकिंग कैंसिलेशन पॉलिसी
वहीं, अगर ट्रेन की बुकिंग कराने के बाद किसी कारणवश शादी समारोह कैंसिल या पोस्टपोंड हो जाए, तो आप ट्रेन या बोगी की बुकिंग कैंसिल भी करवा सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपकी भुगतान की गई रकम में से टैक्स काटकर वापस कर दिया जाता है. बुकिंग डेट के 2 दिन पहले तक आप बुकिंग कैंसिल करवा सकते हैं. 

बुकिंग के लिए करना होगा इतना भुगतान
1.कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट देने के बाद आप बुकिंग करा सकते हैं.  
2.केवल एक कोच बुक कराने कि लिए आपको रेलवे को 50 हजार रुपये चार्ज करना होगा. 
3.वहीं, अगर आप पूरी की पूरी ट्रेन की बुकिंग करना चाहते हैं, तो पूरे 18 डिब्बों के लिए आपको 9 लाख रुपये का भुगतान करना होगा. 
4.इसके अलावा 7 दिन बाद हर कोच के लिए 10 हजार रुपये हॉल्टिंग चार्ज अलग से देना होगा. 
5.तय किए गए किराये से 35-40 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज करना होगा. 
6.साथ ही इंडियन रेलवे के अकांउट में निश्चित सिक्योरिटी फंड भी जमा करना होगा, यह रकम बाद में रिफंड हो जाता है.

भोजपुरी अदाकारा Akshara Singh के साथ इश्क लड़ाएंगे राहुल शर्मा, फिल्म 'डार्लिंग' से भोजपुरी फिल्मों में करेंगे डेब्यू

ऐसे करें ट्रेन की बुकिंग
शादी के लिए बुक की जाने वाली ट्रेनों में 18 से 24 डिब्बे होंगे. बारात के लिए ट्रेन बुक कराने के लिए आपको अपनी आईडी बनानी होगी. इसके लिए आपको वेरिफेकशन कराना होगा. वेरिफेकशन के लिए आपको अपना पैन नंबर देना होगा. पूरी डिटेल देते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इसके बाद आपका वेरिफिकेशन किया जाएगा. ओटीपी एंटर करते ही आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
1.ट्रेन कोच या पूरी ट्रेन बुक कराने के लिए आप आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें. 
2.इसके बाद FTR सर्विस में जाना होगा.
3.यहां आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.
4.अब नए पेज पर पूछी गई जानकारी जैसे नाम, तिथि भरें.
5.इसके बाद आप ऑनलाइन पेमेंट करें. 
6.इसके बाद बुकिंग प्रोसेस पूरी हो जाएगी

WATCH LIVE TV

Trending news