Beetroot Juice Benifits: ग्लोइंग स्किन चाहिए या इम्यूनिटी करना है बूस्ट, आज से पीना शुरू कर दें चुकंदर का जूस, फिर देखें कमाल!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1600984

Beetroot Juice Benifits: ग्लोइंग स्किन चाहिए या इम्यूनिटी करना है बूस्ट, आज से पीना शुरू कर दें चुकंदर का जूस, फिर देखें कमाल!

Beetroot Juice Benifits: चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं.  इससे होने वाले फायदों की वजह से इसे लोग रोजाना अपनी डायट का हिस्सा बनाते हैं. 

Beetroot Juice Benifits: ग्लोइंग स्किन चाहिए या इम्यूनिटी करना है बूस्ट, आज से पीना शुरू कर दें चुकंदर का जूस, फिर देखें कमाल!

Beetroot Juice Benifits: स्वस्थ रहने लिए लोग को पौष्टिक आहार से भरपूर खाने-पीने की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इन्हीं में से एक है चुकंदर का जूस. इसमें चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं.  इससे होने वाले फायदों की वजह से इसे लोग रोजाना अपनी डायट का हिस्सा बनाते हैं. चुकंदर का जूस पीने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं.

ब्लड प्रेशर 
चुकंदर के रस में नाइट्रेट होते हैं, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं. नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को रेस्ट देने  में मदद करता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

पाचन में सुधार कर सकता है
चुकंदर का रस फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में सुधार करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

DaalChini Ke Fhayde: वेटलॉस से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में रामबाण है दालचीनी, मिलते हैं ये 20 कमाल के फायदे

 

लिवर के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है
चुकंदर के रस में एंटीऑक्सिडेंट और यौगिक होते हैं जो लिवर के कार्य और विषहरण में मदद कर सकते हैं.

इम्यूनिटी के लिए लाभकारी
चुकंदर के रस में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं.

सूजन को कम कर सकता है
चुकंदर के रस में सुपारी होता है, जो ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं.

व्यायाम के लिए
व्यायाम के दौरान मांसपेशियों द्वारा उपयोग की जाने वाली ऑक्सीजन की मात्रा में वृद्धि करके चुकंदर का रस सहनशक्ति और व्यायाम प्रदर्शन में सुधार कर सकता है.

Arhar Dal Benefits: बिना नॉनवेज खाए शरीर को मिलेगा भरपूर प्रोटीन, अरहर की दाल में छिपे है सेहत से जुड़े ये कमाल के फायदे

 

यादाश्त के लिए 
नाइट्रिक ऑक्साइड मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाने में मदद करता है, जिससे संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति में सुधार हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news