Benefits of Turmeric: पैसों से स्वास्थ्य तक सब हो जाएगा बेहतर, बस अपनाएं हल्दी के ये उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1227446

Benefits of Turmeric: पैसों से स्वास्थ्य तक सब हो जाएगा बेहतर, बस अपनाएं हल्दी के ये उपाय

हल्दी का उपयोग सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में किया जाता है. ज्योतिष के अनुसार भी हल्दी के इस्तेमाल से ग्रहों से संबंधित परेशानी, धन प्राप्ति और शादी से जुड़ी समस्याओं में भी फायदा मिलता है.

Benefits of Turmeric: पैसों से स्वास्थ्य तक सब हो जाएगा बेहतर, बस अपनाएं हल्दी के ये उपाय

Benefits of Turmeric: हल्दी किचन में मौजूद सबसे महत्वपूर्ण मसालों में से एक है, इसका उपयोग खाने में रंग और स्वाद दोनों को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके साथ ही हल्दी का उपयोग सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता है. ज्योतिष के अनुसार हल्दी के इस्तेमाल से ग्रहों से संबंधित परेशानी, धन प्राप्ति और शादी से जुड़ी समस्याओं में भी फायदा मिलता है. आज के इस आर्टिकल में हम हल्दी के कुछ ऐसे ही उपायों और सेहत के फायदों के बारे में जानेगें. 

ज्योतिष के अनुसार हल्दी के फायदे

1.आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में  
आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए आपको प्रत्येक गुरुवार के दिन लक्ष्मी नारायण की पूजा करनी चाहिए और केले के वृक्ष पर हल्दी वाला पानी अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. 

2. विवाह में हो रही परेशानी में 
अगर किसी लड़की के विवाह में परेशानी हो रही है, तो सफेद कपड़े को हल्दी के पानी में रंग कर उसे सुखा लें.  उस रंगे हुए कपड़े को बृहस्पतिवार के दिन धारण करें और भगवान विष्णु की पूजा करें. ऐसा करने से विवाह संबंधी परेशानी दूर होगी. 

3. नकारात्मकता दूर करने में
घर में हल्दी के पानी का छिड़काव करना शुभ माना जाता है. प्रत्येक गुरुवार की सुबह घर की सफाई करके सभी कोने में हल्दी के पानी का छिड़काव करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सकारात्मकता आती है.

4. बुरे सपने आने पर
अगर आपको रात में बुरे सपने आते हैं, तो आप हल्दी के उपाय को आजमा कर इससे निजात पा सकते हैं. रोज रात को सोने से पहले आपको एक गिलास  हल्दी का पानी अपने सिरहाने रख कर सोना है. ऐसा करने से आपको अच्‍छी नींद आएगी और बुरे सपने की परेशानी भी दूर होगी. 

सेहत के लिए हल्दी के फायदे

1. इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में. 
2. फ्लू एवं सर्दी-जुकाम के खतरे को कम करने में. 
3. बॉडी में फैट जमने से रोकने में. 
4. कोलेस्‍ट्रोल के लेवल को कम करने में. 
5. एंटीबैक्टीरियल गुणों की मदद से घाव को भरने में.

Watch live TV

Trending news