नई दिल्ली: आज कल हर कोई मोबाइल फोन (Smart Phone) का यूज करता है. ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे, जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं होगा. अपने मोबाइल में हम सभी अपनी पसंददीदा एप (app) रखते हैं और इन एप का यूज भी करतें हैं. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि सभी एप्स आपके काम के हों, कुछ एप के होने से आपके मोबाइल में लाखों का नुकसान हो सकता है. अगर आप भी कई सारे एप का इस्तेमाल कर रहें तो यह खबर आपके बहुत काम की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Allahabad university:छात्रों ने किया हंगामा, बैकफुट पर हुई प्रशासन कहा- इसबार नहीं होगीं सेमेस्टर परीक्षा


दरअसल, मौजूदा समय में हर एक चीज डिजिटल होते जा रही है. हर कोई डिजिटल बैंकिग (Digital Banking) की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. लोग बैंकों के काम अपने मोबाइल से ही करना पंसद रहे हैं. फोन के जरिए लोगों के काम आसान हो जाते हैं और इसी वजह है अब जल्दी कोई बैंक नहीं जाता है. लेकिन आपको बता दें एक तरफ जहां मोबाइल बैंकिग के फायदे हैं वहीं इसके कारण कई सारे नुकसान भी हैं. दुनियाभर में साइबर फ्रॉड के मामले हर रोज तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में जरा सी सावधानी हटने पर आपके मोबाइल से लाखों रुपये की चोरी हो सकती है.


अखिलेश की मौजूदगी में समाजवादी परिवार में शामिल होंगे कांग्रेस के दिग्गज नेता हरेंद्र मलिक, बेटे के साथ छोड़ी थी पार्टी


फर्जी एप से करते लाखों की चोरी
अपने पैसों को मोबाइल में सुरक्षित रखना बेहद जरूरी हो गया है. आजकल फ्रॉड करने वाले तरह-तरह के तरीके निकालकर लोगों को लूट रहे हैं. ये लोग फर्जी एप के जरिए आपके खाते से पैसे उड़ा लेते हैं. ऐसे में आप कोई भी एप डाउनलोड करने के पहले यह जरूर चेक कर लें कि कहीं वो ऐप फर्जी तो नहीं है. साइबर फ्रॉड (Cyber Crime)  इस तरह से फर्जी बैंकिंग एप बनाते हैं कि उसकी पहचान कर पाना बड़ा ही मुश्किल है. लोग नहीं समझ पाते कि ये एप असली है या नकली. इसी वजह से लोग फंस जाते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं. 


अगर आपका भी खो गया है PAN Card तो घबराएं नहीं, ऐसे बनवाएं डुप्लीकेट कार्ड


कैसे रखें पैसे सुरक्षित
सबसे पहले आप अपनी कोई भी बैंक से संबंधित जानकारी जैसे-सीवीवी (CVV), पिन (PIN) आदि किसी से भी शेयर न करें. साथ ही बैंक अकाउंट (Bank Account) को सेफ रखने के लिए किसी भी थर्ड पार्ट्री एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड न करें. मोबाइल में एप इंस्टॉल करने के पहले ये जरुर देख लें कि उस ऐप को कितनी बार डाउनलोड किया गया है. हमेशा गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से एप को डाउनलोड करें इससे फ्रॉड होने की संभावना कम होगी. 


UP Assembly Elections 2022: चुनाव के अनोखे रंग- अखिलेश-राजभर के यहां बंटे नोट, निषाद ने ओढ़ी नोटों की माला


मोबाइल बैटरी से करें चेक 
आप अपनी मोबाइल बैटरी के जरिए भी इसे पता कर सकते हैं. क्योंकि ऐसे ऐप्स बहुत जल्दी आपके मोबाइल की बैटरी को खत्म करते हैं. इसलिए आगर आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो रही हो तो हो सकता है कि आपके मोबाइल में वायरस हो. ऐसे में आप समय-समय पर अपने मोबाइल की जांच करते रहें.


WATCH LIVE TV