उत्तराखंड नरकोटा-खांकरा 2 किमी की मेन टनल का पहला चरण पूरा, पीएम मोदी का है ड्रीम प्रोजेक्ट
Advertisement

उत्तराखंड नरकोटा-खांकरा 2 किमी की मेन टनल का पहला चरण पूरा, पीएम मोदी का है ड्रीम प्रोजेक्ट

उत्तराखंड में रेलवे का नेटवर्क बढ़ाने की दिशा में एक बड़ी सफलता मिली है. यहां ऋषिकेश-कर्णप्रयाग की पहली मेन टनल का ब्रेक थ्रू (आरपार) काम पूरा हो गया.

उत्तराखंड नरकोटा-खांकरा 2 किमी की मेन टनल का पहला चरण पूरा, पीएम मोदी का है ड्रीम प्रोजेक्ट

हरेंद्र नेगी/रुद्रप्रयाग: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन के नरकोटा-खांकरा 2 किमी की मेन टनल आर-पार हो चुकी है. आरवीएनएल और मैक्स कंपनी के अधिकारियों ने मेन टनल का फास्ट ब्रेक थ्रू किया. इसके बाद अधिकारियों और कर्मचारियों ने मजदूरों के साथ टनल के भीतर जश्न मनाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेल लाइन में पैकेज 7-ए के पोर्टल 2 में पहली मुख्य टनल का ब्रेक थ्रू किया गया. इसे एक एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. 

समय पर पूरा हुआ निर्माण
पूरी परियोजना में यह पहली मुख्य टनल है, जिसका निर्माण कार्य सबसे पहले और इतनी जल्दी पूरा किया गया है. यहां लगभग 500 से अधिक कर्मचारी एवं मजदूर कार्यरत हैं, जो दिन-रात इस कार्य को कर रहे हैं. ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के 125 किमी के 7 किमी के दायरे में काम कर रही मैक्स कम्पनी ने मेन टनल का ब्रेक थ्रू कर टनल को आर-पार किया. यह रेल परियोजना में पहली मुख्य टनल है. 

यह भी पढ़ें: यूपी एटीएस ने 8 सदिग्ध आतंकी गिरफ्तार किए, आतंक के प्लान को डिकोड करने में जुटी एजेंसी

राज्य को बड़ी सौगात
मैक्स इंफ्रा के जनरल मैनेजर राजेश कुमार ने बताया कि यह पहला ब्रेक थ्रू पूरी रेल परियोजना के अंतर्गत नरकोटा-खांकरा के बीच पूर्ण हुई है. उन्होंने कहा कि मैक्स कम्पनी के पांच सौ से अधिक इंजीनियर, एक्सपर्ट और वर्करों की मेहनत से यह काम संभव हो पाया है. उनकी पूरी टीम ने रात-दिन मेहनत कर बेहद कम समय में इस लक्ष्य को पूरा किया है और उन्हें इस बात की सबसे बड़ी खुशी है कि राज्य भर में यह पहली मुख्य टनल है, जो आर-पार हुई है. इस मौके पर जनरल मैनेजर राजेश कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर विनय खेतरपाल, एचआर राजेंद्र भंडारी, लाइजनिंग अधिकारी संजय पाठक सहित सभी अधिकारी और कर्मी मौजूद थे.

Trending news