UP Politics: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में यूपी की सीटों का फार्मूला किया फिक्स, जानें गठबंधन में किस दल को कितनी सीटें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1769712

UP Politics: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में यूपी की सीटों का फार्मूला किया फिक्स, जानें गठबंधन में किस दल को कितनी सीटें

UP Politics: उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में यूपी की सीटों का फार्मूला किया फिक्स. इसमें अपना दल सोनेलाल पटेल और निषाद पार्टी को भी जगह दी गई है. 

PM Modi CM Yogi

UP Politics: लोकसभा चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाने वाले राज्य उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने न केवल गठबंधन बल्कि छोटे दलों के साथ उसकी सीटों के बंटवारे का फार्मूला भी तय कर लिया है. जबकि विपक्षी दलों में अभी तक कौन किसके साथ गठबंधन करेगा, ये ही तय नहीं पाया है. 

जानकारों का कहना है कि भाजपा ने यूपी में लोकसभा 2024 के करीब एक साल पहले ही सीटों का फॉर्मूला तय कर लिया है. इसी फॉर्मूले के तहत 2024 के चुनाव के लिए सीटो का बंटवारा होगा. यूपी में 80 लोकसभा सीटों का फॉर्मूला तय है. इसमें सहयोगी दल अपना दल एस को दो सीट देने पर सहमति बनी है. अनुप्रिया पटेल अपना दल एस के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगी.

अपना दल एस का दूसरा प्रत्याशी भाजपा के सिंबल पर लड़ेगा. चुनाव सहयोगी दल निषाद पार्टी को भी यूपी में एक सीट मिलेगी. निषाद पार्टी का प्रत्याशी भाजपा के सिंबल पर ही लड़ेगा. ओम प्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा के लिए भी गठबंधन की स्थिति में एक सीट रिज़र्व की गई है. सुभासपा भाजपा के पाले में आती है तो उसका भी प्रत्याशी भाजपा के सिंबल पर ही लड़ेगा.

Trending news