CBSE Board 10th 12th Result: लखनऊ में प्रज्वल और आशिका ने किया टॉप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1269010

CBSE Board 10th 12th Result: लखनऊ में प्रज्वल और आशिका ने किया टॉप

लखनऊ में आशिका और प्रज्जवल ने सीबीएसई के 12वीं के परिणाम में टॉप स्कोरर हैं. सीबीएसई की ओर से शुक्रवार को 12वीं और 10वीं के रिजल्ट जारी किये गये.

CBSE Board 10th 12th Result: लखनऊ में प्रज्वल और आशिका ने किया टॉप

लखनऊ: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  की ओर से एक 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. लखनऊ में आशिका यादव टॉप स्कोरर रही हैं. लड़कों में पब्लिक स्कूल साउथ सिटी शाखा के प्रज्वल यादव ने 98.8% अंक हासिल किए हैं. साइंस ग्रुप के छात्र को मैथ में 100, फिजिक्स में 97 अंक मिले हैं . केमिस्ट्री फिजिकल एजुकेशन और लाइब्रेरी साइंस में 99 99 अंक हासिल कर प्रज्वल यादव ने यह सफलता हासिल की है. रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्वोदय नगर शाखा की छात्रा श्रेया ने 98.4% अंक हासिल किए हैं. वहीं, इसी स्कूल की विकास नगर सेक्टर 14 शाखा की छात्रा खुशी तिवारी ने भी 98.4% अंक हासिल कर परिवार स्कूल और शहर का मान बढ़ाया है. 

लखनऊ में सीबीएसई स्कूलों की संख्या करीब 200 है. यहां से करीब 16,000 छात्र-छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा दी थी. यह परीक्षा अप्रैल से जून तक चली. परीक्षा के नतीजों को लेकर काफी समय से इंतजार चल रहा था. इस बात की सीबीएसई की तरफ से परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया गया था. इस बार दो सेमेस्टर परीक्षाएं कराई गई थीं. जिस के नतीजों के आधार पर रिजल्ट तैयार हुआ है. खास बात यह यह रही कि इस बार रिजल्ट सीधे स्कूलों के डिजी लॉकर में भेजा गया. यह पहल केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया अभियान का हिस्सा है.

इन वेबसाइट पर देख सकते हैं रिजल्ट
cbse.nic.in
cbse.gov.in
results.gov.in
cbseresults.nic.in
digilocker.gov.in

Trending news