योगी सरकार की ओर से बड़ा उपहार! 1 लाख किसानों को सोलर पंप से मिलेगी भरपूर बिजली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1163519

योगी सरकार की ओर से बड़ा उपहार! 1 लाख किसानों को सोलर पंप से मिलेगी भरपूर बिजली

किसानों को सोलर पंप मिलने से काफी फायदे होंगे. उन्हें सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भर नहीं रहना होगा. सोलर पंप लगाने से डीजल बचेगा व आय में बढ़ोतरी होगी और लागत भी कम आएगी

योगी सरकार की ओर से बड़ा उपहार! 1 लाख किसानों को सोलर पंप से मिलेगी भरपूर बिजली

लखनऊः उत्तर प्रदेश में योगी सरकार 2.0 कृषि के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए लगातार प्रयासरत है. इसी के चलते खेती को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार कई योजनाएं लेकर आई है. दरअसल, 200 करोड़ की लागत से अगले 5 सालों में प्रदेश में 1 लाख सोलर पंप स्थापित किए जाएंगे. इसके पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य बिजली की खपत और खेती में लगने वाली लागत को कम करना है. इस लक्ष्य को पूरा करने की जिम्मेदारी कृषि विभाग को सौंपी गई है. 

PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त का पैसा अटक जाएगा, अगर आपने अब तक नहीं किया है ये काम

100 दिनों की कार्ययोजना में किया शामिल
सरकार ने सोलर पंप की स्थापना के लिए 60 फीसदी अनुदान व पहले की तरह 15 फीसदी टॉपअप अनुदान देने का फैसला लिया है. कृषि विभाग 100 दिनों में इस योजना के प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद से अनुमोदन दिलाकर इसका क्रियान्वयन शुरू कराने की तैयारियों में लगा है. सीएम योगी किसानों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

योगी सरकार E-shram Card होल्डर्स को देगी बड़ी सौगात, कामगारों के बच्चों के लिए लिया बड़ा फैसला

पहले भी बांटे गए थे खेती आधारित संयंत्र
योगी सरकार का लक्ष्य किसानों के आर्थिक हालातों को सुधारना और उनके जीवन में खुशहाली लाना है. पहले कार्यकाल में भी सीएम योगी ने किसानों को खेती से जुड़े संसाधन उपलब्ध कराने के कई प्रयास किए. प्रदेश सरकार ने किसानों को खेती आधारित संयंत्र और सोलर पंप भी बांटे थे. अब इस दिशा में किए गए योगी सरकार के प्रयास लगातार रंग ला रहे हैं. किसानों को सिंचाई के साधन मिल रहे हैं और उनकी बहुत सी समस्याएं भी दूर हो रही हैं. 

ग्रेटर नोएडाः यमुना विकास क्षेत्र में इंटरनेशनल स्पोर्ट्स की होगी स्थापना, 2041 मास्टर प्लान की तैयारी हुई शुरू

केंद्र की कुसुम योजना के तहत दिए जाएंगे 
सरकार के प्रयासों के परिणामस्वरूप कई फसलों की उपज में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है. योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में भी खेती को बेहतर बनाने के लिए अभियान चलाया है, जिसके तहत 1 लाख किसानों को केंद्र सरकार की पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप दिए जाएंगे.

सोलर पंप मिलने से किसानों को मिलेंगे ये फायदे
कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, किसानों को सोलर पंप मिलने से काफी फायदे होंगे. उन्हें सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भर नहीं रहना होगा. सोलर पंप लगाने से डीजल बचेगा और आय में बढ़ोतरी होगी व लागत भी कम आएगी. वहीं, बिजली की खपत भी कम हो जाएगी. सोलर पंप लगने से सिंचाई के अलावा सौर ऊर्जा आधारित थ्रेसिंग और चारा कटाई में भी किसानों को आसानी होगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news