अभी भी मौका है छोड़ दें दही-चीनी साथ खाने का मोह, अगर अब भी नहीं चेते तो उम्रभर रहेगा दवाइयों का साथ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1587322

अभी भी मौका है छोड़ दें दही-चीनी साथ खाने का मोह, अगर अब भी नहीं चेते तो उम्रभर रहेगा दवाइयों का साथ

Curd Sugar Disadvantages: दही-चीनी रोज खाना आपकी हेल्थ के लिए ठीक नहीं है...दही एक पोषक फूड है पर चीनी मिलाकर खाने से इसके नुकसान हैं...इसका रोजाना सेवन करेंगे तो आपको कई शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

 

प्रतीकात्मक फोटो

Dahi Chini Health Risk: हिंदू धर्म में दही-चीनी खाना बहुत शुभ माना जाता है. जब व्यक्ति कोई अच्छा या जरूरी काम करने के लिए घर से बाहर जा रहा होता है तो उसे 'गुड लक' के तौर पर दही-चीनी खिलाया जाता है.  ये शास्त्रों के मुताबिक शुभ है मगर क्या आप यह जानते हैं कि जिस कॉम्बिनेशन को आप  खा रहे हैं, वो सेहत के लिए खराब हो सकता है. आइए जानते हैं कि दही चीनी हमारे लिए कैसे नुकसानदायक है. 

अगर आप भी रोज दही और चीनी को एक साथ खाते हैं तो फौरन ऐसा करना कम कर दीजिए. ये आपकी हेल्थ के लिए खराब हो सकता है. आपकी बॉडी को कई सारी बीमारियां घेर सकती हैं.  अगर आप भी रोज दही और चीनी को एक साथ खाते हैं तो फौरन ऐसा करना कम कर दीजिए. ये आपकी हेल्थ के लिए खराब हो सकता है. आपकी बॉडी को कई सारी बीमारियां घेर सकती हैं.  

Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय, शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर

दही-चीनी को रोज खाने से नुकसान 

दांतों में कैविटी-सड़न
दही अच्छा और पोषक फूड है. पर इसको किसके साथ और किस समय खाना है ये मायने रखता है. दही में  गुड बैक्टीरिया के साथ-साथ प्रोटीन, विटामिन D और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. मीठा हमारे दांतों के लिए वैसे भी हानिकारक होता है और चीनी के साथ दही खाने से दांतों में कैविटी होने लगती है.

Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

डायबिटीज़  का खतरा
शुगर के मरीजों के लिए चीनी तो जहर समान होती है. अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में दही-चीनी का सेवन करेंगे तो आपको डायबिटीज़ का खतरा पैदा हो सकता है.

वजन बढ़ने का खतरा
रोजाना दही और चीनी खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. इतना ही नहीं, इसकी वजह से शरीर में कई परेशानियां भी जन्म ले सकती हैं.

दस्त की समस्या
चीनी की मात्रा का ज्यादा सेवन करने से आंत के माइक्रोबायोम में इम्बैलेंस पैदा हो सकता है, जो डाइजेशन प्रोसेस में बाधा का कारण बनता है. इसकी वजह से कुछ लोगों में दस्त की समस्या पैदा हो सकती है. अगर किसी व्यक्ति में लैक्टोज इनटॉलेरेंस और शुगर सेंसिटिविटी की परेशानी है तो दही-चीनी के इस कॉम्बिनेशन से बचना जरूरी हो जाता है.

हार्ट से जुड़ी बीमारी
चीनी में बहुत ज़्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जिस वजह से आपका ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ सकता है, ब्लड प्रेशर हाई होने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.  

 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Precaution In Osteoporosis: ये चीजें कर देती है हड्डियों को खोखला, भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, समय रहते बरतें सावधानी

Anjeer Milk Benefits: रोज खाएं दूध के साथ अंजीर, कैंसर समेत इन बीमारियों से होगा बचाव, जानें खाने का सही समय

 

Trending news