जानें क्या होता है डिजिटल रेप? नोएडा के बाद बुलंदशहर में 5 साल की मासूम के साथ हुई वारदात
Advertisement

जानें क्या होता है डिजिटल रेप? नोएडा के बाद बुलंदशहर में 5 साल की मासूम के साथ हुई वारदात

Digital Rape in Bulandshahr: मामला खुर्जा देहात थाना क्षेत्र के एक गांव का है. नाबालिग आरोपी पीड़ित बच्ची का पड़ोसी है. पीड़ित परिजनों ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि आरोपी खिलाने के बहाने बच्ची को अपने साथ ले जाता था और उसके प्राइवेट पार्ट से छेड़छाड़ करता था.  

सांकेतिक तस्वीर.

मोहित गोमत/बुलंदशहर: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में इंसानियत को शर्मसार करने वाली एक खबर सामने आई है. यहां एक 5 साल की मासूम बच्ची से 17 साल के आरोपी ने डिजिटल रेप किया. आरोपी ने वारदात को तब अंजाम दिया जब बच्ची गली में खेल रही थी. फिलहाल पुलिस ने संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. 

क्या है पूरा मामला? 
मामला खुर्जा देहात थाना क्षेत्र के एक गांव का है. नाबालिग आरोपी पीड़ित बच्ची का पड़ोसी है. पीड़ित परिजनों ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि आरोपी खिलाने के बहाने बच्ची को अपने साथ ले जाता था और उसके प्राइवेट पार्ट से छेड़छाड़ करता था.  वहीं पीड़ित बच्ची के परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने तत्काल मामला दर्ज कर लिया है. साथ ही बच्ची को मेडिकल परीक्षण के लिए भेज दिया है. पुलिस अधिकारियों का दावा है कि आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है. 

नोएडा में भी सामने आया था मामला
गौरतलब है कि रविवार को गौतमबुद्ध नगर से भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था. यहां रहने वाले आयकर विभाग के अधिकारी की 3 वर्षीय बेटी प्ले स्कूल में पढ़ती है. जिसके साथ स्कूल में ही डिजिटल रेप की घटना को अंजाम दिया गया. मासूम ने अपने प्राइवेट पार्ट में दर्द होने की शिकायत परिजनों से की थी. जिसके आधार पर बच्ची के परिजनों ने मामले की शिकायत पुलिस से की. शिकायत दर्ज होते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. 

3 साल की मासूम हुई डिजिटल रेप का शिकार, जानें क्या है हैवानियत का ये नाम!

क्या है डिजिटल रेप?
डिजिटल शब्द आने पर हम इसे इंटरनेट या साइबर क्राइम से जोड़कर देखने लगते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. यह इंटरनेट या साइबर क्राइम से जुड़ा हुआ मामला नहीं है. दरअसल, डिजिटल रेप दो शब्दों डिजिट और रेप से मिलकर बना है. जहां अंग्रेजी के डिजिट का मतलब अंक होता है. वहीं अंग्रेजी शब्दकोश के मुताबिक उंगली, अंगूठा, पैर की उंगली, अंगूठा, पैर की उंगली, इन शरीर के अंगों को भी डिजिट से संबोधित किया जाता है. किसी महिला वर्ग के साथ बिना उसकी अनुमति के अंगुली या अंगूठे द्वारा निजी अंगों से छेड़छाड़ हो, तब उसे 'डिजिटल रेप' कहा जाता है. निर्भया कांड के बाद महिलाओं के खिलाफ बढ़ते दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न की घटनाओं पर लगाम कसने के लिए डिजिटल रेप में भी बेहद सख्त सजा का प्रावधान किया गया है. 

Trending news