आदत है, बदल डालोः खड़े होकर पानी पीना है खतरनाक, इसका बॉडी पर पड़ता है बुरा असर
Advertisement

आदत है, बदल डालोः खड़े होकर पानी पीना है खतरनाक, इसका बॉडी पर पड़ता है बुरा असर

Right Way To Drink Water: खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए हार्मफुल माना जाता है. विशेष रूप से लिवर और किडनी पर इसका गलत इफेक्ट पड़ता है. इसलिए आज से और अभी से यह आदत बदलने की कोशिश करें. वरना भविष्य में आपको पछताना पड़ सकता है. 

आदत है, बदल डालोः खड़े होकर पानी पीना है खतरनाक, इसका बॉडी पर पड़ता है बुरा असर

Harmful Effects Of Drinking Water While Standing: हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है, बिन पानी जिंदगी कुछ नहीं. आपकी हर बीमारी का इलाज पानी होता है. पानी से हमारे शरीर में मौजूद हर गंदगी को साफ किया जा सकता है. यह हमें रिफ्रेश (Refresh) रखने में हेल्प करता है. अच्छी सेहत (Good Health) के लिए डॉक्टर्स (Doctors) भी रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं.

ज्यादातर लोग कोशिश भी करते हैं कि वो ज्यादा से ज्यादा पानी (Water) का सेवन कर सके, लेकिन सिर्फ ज्यादा पानी ही काफी नहीं है. सबसे ज्यादा मायने यह रखता है कि आप पीने को किस तरह से पीते हैं. जी हां, पानी कैसे पीते हैं, यह जानना आपके बेहद जरूरी है.  आदत है, बदल डालो (Aadat Hai Badal Dalo) की इस सीरीज में आज हम आपसे इस बारे में जरूरी बातें शेयर करेंगे.

बॉटल से मुंह लगाकर न पीएं पानी
हम लोगों को जैसे ही प्यास लगती है, ऐसे में हम जिस अवस्था में होते हैं चाहे बैठे हो, लेटे हो या खड़े हो पानी पी लेते हैं. वहीं, ज्यादातर लोग को तो आदत होती है खड़े-खड़े पानी पीने की या फिर मुंह लगाकर बॉटल से पानी पी लेते हैं. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो जरा संभल जाइए. क्योंकि ऐसे तो आप पानी पीकर बीमारियों को दूर भगाने की बजाए उन्हें पास आने का इनविटेशन देते हैं. 

जाने क्यों नहीं पीना चाहिए खड़े होकर पानी
खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए हार्मफुल माना जाता है. विशेष रूप से लिवर और किडनी पर इसका गलत इफेक्ट पड़ता है. इसलिए आज से और अभी से यह आदत बदलने की कोशिश करें. वरना भविष्य में आपको पछताना पड़ सकता है. 

Lucknow: एससी-एसटी एक्ट मामले में हाई कोर्ट ने शासन को दिया आदेश, जानिए कब मिलेगा पीड़ित को मुआवजा

जरा इस पर भी करें गौर
लोगों में जो यह आदत होती है आते-जाते और हड़बड़ी में पानी खड़े होकर पानी पीने की.  यह गर्मियों में तो रोज ही होता है कि लोग फ्रिज से बॉटल निकालते हैं और खड़े-खड़े ही पानी गटक जाते हैं. इससे तुरंत तो आपकी प्यास बुझ जाती है, इससे आपका पानी पीने का भ्रम भी दूर हो जाता है, लेकिन आपकी प्यास नहीं बुझती. 

जानें खड़े होकर पानी पीने से आखिर होता क्या है...
ऑक्सीजन सप्लाई रुकती है

आपको बता दें कि जब भी आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे आपको पानी से मिलने वाले जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इससे फूड और विंड पाइप में होने वाली ऑक्सीजन की सप्लाई भी रुकती है. इसका असर आपके फेफड़ों पर पड़ता है, वहीं दिल की सेहत भी बिगड़ती है. वहीं, खड़े होकर पानी पीने से पानी की ज्यादा मात्रा होने के कारण यह पेट के निचले हिस्से की दीवारों पर प्रेशर बनाता है. इसके कारण पेट के आसपास के अंगों के बहुत ही नुकसान होता है. वहीं, इस गलत आदत के चलते कई लोगों को हार्निया की समस्या से जूझना पड़ता है. 

तनाव बढ़ने की वजह बनता है
इस बात पर भले भी आप .कीन न करें, लेकिन आपका मानसिक तनाव बढ़ने की वजह आपकी यह बुरी आदत है. दरअसल, खड़े होकर पानी पीने से पोषक तत्व आपकी बॉडी के लिए किसी काम के नहीं रहते. इसके कारण आपको तनाव बढ़ने लगता है. 

आर्थराइटिस की समस्या
कई बार हमारे बड़े बुजुर्गों को हमने कहते सुना है कि खड़े होकर पानी पीने से घुटनों में दर्द होने लगता है. इस वजह से कई बार हमारी डांट भी लग जाती है, क्योंकि यह बात बिल्कुल सही है. आपकी इसी आदत के चलते घुटनों आपके घुटनों पर दबाव बनने लगता है, जिससे आर्थराइटिस की परेशानी हो सकती है. 

गठिया की परेशानी से जूझना पड़ सकता है
खड़े-खड़े पानी पीने की आदत के चलतेपानी का फ्लो तेजी से आपके शरीर से होकर जोड़ों में इकट्ठा हो जाता है. इसके कारण आपकी हड्डियों और जोड़ों को खतरा हो सकता है. आपको बता दें कि हड्डियों के जोड़ वाले हिस्सों में तरल पदार्थ की कमी के कारण जोड़ों में दर्द होने के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियां कमजोर होने से आप गठिया के शिकार हो सकते हैं. 

Independence Day Special: सुनो सुनो सुनो! अब मुफ्त में होगा Taj Mahal का दीदार, जानिए कब तक

किडनी के लिए नुकसानदेह
जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे पानी बगैर फिल्टर हुए पेट के निचले हिस्से की ओर तेजी से बढ़ता है. यह पानी की अशुद्धियों को पित्ताशय में जमा कर देता है, जो किडनी के लिए नुकसानदेह साबित होता है. मामला गंभीर होने पर किडनी फेल भी हो सकती है.

बैठकर पानी पीने से बुझेगी प्यास 
वहीं, अगर सारी बातों को नजरअंदाज कर आप खड़े होकर पानी पी भी लें तो इससे पेट तो भर जाएगा, लेकिन आपकी प्यास नहीं बुझती है. इसलिए सुकून से बैठकर छोटे-छोटे घूंट पानी पीएं. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news