चारधाम यात्रा के दौरान देहरादून बस टर्मिनल रहें सावधान, RTO ने लागू किया नया नियम
Advertisement

चारधाम यात्रा के दौरान देहरादून बस टर्मिनल रहें सावधान, RTO ने लागू किया नया नियम

Char Dham Yatra :हर साल देश ही नहीं विदेशों से भी लोग चार धाम यात्रा पर आते हैं. इस दौरान लाखों श्रद्धालु देवभूमि पहुंचते हैं. यात्रा के दौरान कई बार देखने को मिलता है कि देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों से फर्जी एजेंट यात्रा बस दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं.

Chardham Yatra 2023

गणेश रायल/ऋषिकेश : हर साल देश ही नहीं विदेशों से भी लोग चार धाम यात्रा पर आते हैं. इस दौरान लाखों श्रद्धालु देवभूमि पहुंचते हैं. यात्रा के दौरान कई बार देखने को मिलता है कि देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों से फर्जी एजेंट यात्रा बस दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं. इससे श्रद्धालु और पर्यटक ठगे जाते हैं. कई बार वह ओवररेटिंग का शिकार होते हैं. अब ऐसे ठगों पर परिवहन निगम कड़ी कार्रवाई करने जा रहा है. ऐसे लोगों पर निगाह रखी जाएगी जो यात्रियों से धोखाधड़ी करते हैं.

परिवहन विभाग सिर्फ रजिस्टर्ड एजेंट को ही यात्रियों की बुकिंग करने देगा. अगर कोई एजेंट बिना रजिस्ट्रेशन के यात्रियों की बुकिंग करता है, तो उसके खिलाफ सख्त धाराओं में मुकदमा दर्ज करके संबंधित धाराओं में गिरफ्तारी भी की जाएगी. ऐसे लोग जो एजेंट का लाइसेंस लिए बिना यह काम करेंगे, उनके खिलाफ धारा 193 ए मोटर व्हीकल एक्ट एवं धारा 420 के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध किया जाएगा. देहरादून के आरटीओ सुनील शर्मा के मुताबिक फर्जी एजेंटों को पकड़ने के लिए बस अड्डों पर सघन चेकिंग अभियान और दबिश दी जाएगी. उल्लेखनीय है कि 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है. 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कांग्रेस की गुटबाजी पर आलाकमान को रिपोर्ट देंगे पुनिया, संगठन में बदलाव के कयास

22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चार धाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी. हालांकि कोविड संक्रमण का खतरा प्रशासन के सामने एक नई चुनौती पैदा कर रहा है. इससे निपटने के साथ ही यात्रा को सुरक्षित, सुगम और व्यवस्थित बनाने के लिए राज्य सरकार तैयारी में जुटी है. कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग चारधाम यात्रा के लिए अलग से एसओपी जारी करेगा.

बिजनौर में सपा उम्मीदवार ने आचार संहिता की धज्जियां उड़ाईं, Video Viral

Trending news