E-shram: यूपी ने ई-श्रम रजिस्ट्रेशन में बनाया कीर्तिमान, 8 करोड़ से ज्यादा लोग करा चुके हैं पंजीकरण
Advertisement

E-shram: यूपी ने ई-श्रम रजिस्ट्रेशन में बनाया कीर्तिमान, 8 करोड़ से ज्यादा लोग करा चुके हैं पंजीकरण

E-shram card: यूपी सरकार (UP Government) की ओर से असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड बनाए गए हैं. इस योजना के पीछे की सबसे बड़ी वजह गरीब वर्गो को आर्थिक रूप से मदद करना है. इस योजना में सरकार मजदूरों को हर महीने 500 रुपये की किस्त देती है. 

E-shram: यूपी ने ई-श्रम रजिस्ट्रेशन में बनाया कीर्तिमान, 8 करोड़ से ज्यादा लोग करा चुके हैं पंजीकरण

E-shram card: उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए यह खबर खास हो सकती है. केंद्र सरकार में श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि ई-श्रम पोर्टल पर श्रमिकों के रज‍िस्‍ट्रेशन का आंकड़ा 25 करोड़ तक पहुंच गया है. ऐसे में रजिस्ट्रेशन के मामले में यूपी ने देश में कीर्तिमान स्थापित किया है. श्रमिकों के पंजीकरण में उत्तर प्रदेश पूरे देश में पहले स्थान पर है. अब तक यूपी के लगभग 8 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ई-श्रम पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. 

सत्ता की भविष्यवाणी: 10 मार्च के नतीजों को लेकर क्या कहते हैं ग्रह नक्षत्र? ज्योतिषों ने बताया किसके सिर सजेगा ताज!

दिसंबर में 6 करोड़ लोगों ने कराए रजिस्ट्रेशन
यूपी के इस बड़ी उपलब्धि के लिए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार विभाग मंत्री भूपेंद्र यादव ने प्रदेश सरकार की ओर से अपर मुख्य सचिव श्रम सुरेश चंद्रा और विशेष सचिव पीपी सिंह को ई-श्रम अवार्ड से सम्मानित किया है. बता दें, केंद्र सरकार ने यूपी को 31 दिसंबर 2021 तक लगभग 6 करोड़ श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य दिया था. जिसे 2 जनवरी 2022 को ही प्रदेश ने यह लक्ष्य हासिल कर लिया था. 

Video: गोरखपुर में यूक्रेन से वापस लौटे छात्रों से मिले सीएम योगी, देखें वीडियो

8 करोड़ का आकड़ा किया पार
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, उप श्रमायुक्त शमीम अख्तर ने बताया कि यूपी में 7 मार्च तक करीब 8 करोड़ 22 लाख 79 हजार 198 श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर कराया है. मंत्रालय द्वारा आयोजित सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, 'ई-श्रम पोर्टल ने 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' के आदर्श वाक्य को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण रूप स्थापित किया है.'

अगले महीने मिल सकती है किस्त
यूपी सरकार (UP Government) की ओर से असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड बनाए गए हैं. इस योजना के पीछे की सबसे बड़ी वजह गरीब वर्गो को आर्थिक रूप से मदद करना है. इस योजना में सरकार मजदूरों को हर महीने 500 रुपये की किस्त देती है. सरकार ने पहली किस्त के पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं. अब लोगों को अगली किस्त का इंतजार है. कयास लगाया जा रहा कि सरकार अगले महीने ये किस्त जारी कर सकती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news