बालों को लंबा करना है तो खाने में शामिल करें ये चीजें, ये पांच विटामिन करेंगे कमाल
Advertisement

बालों को लंबा करना है तो खाने में शामिल करें ये चीजें, ये पांच विटामिन करेंगे कमाल

हम आप सभी को बालों की समस्याओं से रोज़ाना दो चार होना पड़ता है.... किसी को बाल झड़ने की समस्या परेशान करती हैं तो किसी को बालों के पतले होने की..... अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं बालों की ग्रोथ को बढ़ाने वाले वो घरेलू नुस्खे जो आपके आसपास हैं..... बस उन्हें डेली डाइट में शामिल करना है.

प्रतीकात्मक फोटो

Best Ways To Boost Hair Growth: महिलाओं के लंबे बाल उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. लंबे और घने बालों को खूबसूरती की निशानी माना जाता है. आजकल की लाइफस्टाइल और भागदौड़ की जिंदगी में हमारे शरीर के साथ बाल भी इसका शिकार हो रहे हैं. जिसके कारण बालों की चमक तो खोती ही है साथ ही उनका झड़ना भी शुरू हो जाता है.  महिलाएं अपने बालों को बढ़ाने और हेल्दी रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं. हम बाजार से बहुत से कैमीकल वाले प्रोडक्ट लाते हैं और इनका इस्तेमाल करते हैं. इनका फायदा हमको कम और नुकसान ज्यादा देखने को मिलता है. आज आपको हम ऐसे पांच विटामिन्स के बारे में बताएंगे जो आपके बालों के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे.

हम आप सभी को बालों की समस्याओं से रोज़ाना दो चार होना पड़ता है. किसी को बाल झड़ने की समस्या परेशान करती हैं तो किसी को बालों के पतले होने की. अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं बालों की ग्रोथ को बढ़ाने वाले वो घरेलू नुस्खे जो आपके आसपास हैं. बस उन्हें डेली डाइट में शामिल करना है.

Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास

बालों की सेहत और सुन्दरता के लिए प्रोटीन 
कई शोधों से ये बात सामने आई है कि बालों के स्वास्थ्य और सुन्दरता के लिए प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बी कॉम्प्लेक्स, आयोडीन, फास्फोरस, कॉपर, सिलिकॉन, आयरन, मेग्निशियम, पोटेशियम आदि तत्वों की जरुरत होती है. 

आज हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण विटामिन और उनके स्रोत बताएंगे, जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं. ये न केवल आपके बालों को बल्कि आपके शरीर को भी हेल्दी रखेंगे. बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स की जरूरत होती है. ऐसे विटामिन्स की आपूर्ति शरीर में बढ़ाकर हम बालों को झड़ना, टूटना जैसी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से विटामिन हैं जो बालों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं.

Benefits of Chuna: चुटकी भर चूना करेगा कई बीमारियों का इलाज, नपुंसकता और संतानहीनता की रामवाण दवा है Limestone

विटामिन ए-(Vitamin A)- शरीर को ठीक से काम करने के लिए विटामिन-ए की जरूरत होती है.  इसमें कैरोटीनॉइड और रेटिनोइड्स होता है जो स्‍कैल्‍प में सीबम या तेल के उत्पादन में मदद करते हैं, जिससे बालों में मजबूती आती है. ये बालों को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है. विटामिन-ए शकरकंद, दूध, अंडे, मांस, पालक, केल, कद्दू, गाजर, ब्रोकोली, खुबानी और पोल्ट्री आदि के कुछ अच्छे स्रोत हैं.

विटामिन बी-(Vitamin B)- बायोटिन बाल बढ़ाने में सबसे पॉपुलर विटामिन बी के रूप में जाना जाता है. अन्य विटामिन बी भी लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में हेल्प करते हैं जो सिर की त्वचा में पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं. विटामिन-बी से भरपूर स्रोतों में दूध, अंडे, फूलगोभी, पनीर, मशरूम, शकरकंद, पालक, ब्रोकोली, पोर्क, अनाज और सार्डिन शामिल हैं. बायोटिन का सेवन बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

विटामिन डी-(Vitamin D) -विटामिन-डी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा हमारी हड्डियों और दांतों के विकास के लिए भी बेहद जरूरी है. ये आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है. शरीर में विटामिन-डी की कमी से बाल पतले हो सकते हैं. विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य है. अनाज, मशरूम, नट्स, अंडे की जर्दी, दलिया, सोयाबीन, सोया दूध, सार्डिन और पनीर आदि में विटामिन-डी शामिल हैं.

Bamboo Rice: पुरुषों की फर्टिलिटी पावर दोगुना करता है 'बांस का चावल', तेजी से बढ़ता है स्पर्म काउंट

विटामिन सी-(Vitamin C)- शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाने से बालों में रूखापन आ जाता है. सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जमने लगती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल गिरने लगते हैं. विटामिन-सी कोलेजन के उत्पादन में हेल्प कर सकता है, जो बालों के हेल्दी रखने के लिए महत्वपूर्ण है. अमरूद, स्ट्रॉबेरीज, काली मिर्च, अंडे, फूलगोभी, पनीर, मशरूम, शकरकंद, पालक, रसभरी, मछली, साइट्रस फ्रूटस विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं.

Benefits of Fenugreek: शादीशुदा पुरुष मेथी दाने का रात में बस ऐसे कर लें सेवन, चमत्कारी फायदे कर देंगे हैरान!

विटामिन-ई (Vitamin E)- विटामिन ई में बालों को बढ़ाने वाले विटामिन्स होते हैं. सूरजमुखी के बीज, बादाम , एवोकौडो आदि विटामिन ई के बेहतरीन स्त्रोत हैं. विटामिन ई फैट सॉल्युबल विटामिन का एक समूह है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये फ्री-रैडिकल्‍स को बेअसर करता है, जो बालों की समस्याओं का कारण बनते हैं. विटामिन-ई के नियमित सेवन से न केवल आपके बाल बल्कि, आपकी त्वचा और पूरी हेल्थ के लिए भी लाभदायक होता है. आम, कीवी, पिस्ता, सोयाबीन तेल, जैतून, मूंगफली, बादाम, हेज़लनट्स, ब्रोकोली, सूरजमुखी तेल और पालक इस विटामिन के सबसे अच्छे स्रोत हैं.

Immunity Booster है नीम के साथ मिश्री का सेवन, शारीरिक कमजोरी और थकान होगी दूर और फायदे होंगे बेशुमार

बालों को बढ़ाने के लिए और मजबूत करने के लिए अपने आहार में जरुरी विटामिन शामिल करें. विटामिन का नियमित सेवन करने से आपको लंबे और मजबूत बाल पाने में मदद कर सकता है, जिससे उन्हें टूटने की संभावना कम हो जाती है. आप अपनी खाने में हरी सब्जी, सलाद, अंकुरित अनाज, दूध, दूध के बने पदार्थ, ताजे फल, सूखा मेवा, मछली, दालें, अंडे, चावल, चोकरयुक्त आटे की रोटी, खोपरा आदि का भरपूर सेवन करें. प्रतिदिन 6-7 लीटर पानी पिएं और कब्ज न रहने दें.

Bamboo Rice: पुरुषों की फर्टिलिटी पावर दोगुना करता है 'बांस का चावल', तेजी से बढ़ता है स्पर्म काउंट

Watch Tv Link

Trending news