Ashadha Amavasya 2023: आषाढ़ अमावस्या पर पितृ शनि और काल सर्प दोष से पाएं मुक्ति, करने होंगे ये उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1740836

Ashadha Amavasya 2023: आषाढ़ अमावस्या पर पितृ शनि और काल सर्प दोष से पाएं मुक्ति, करने होंगे ये उपाय

Ashadha Amavasya 2023: आषाढ़ अमावस्या पर 3 महादोष का खतरा रहता है.आइए जानते हैं कौनसे हैं ये तीन महादोष और इनसे मुक्ति के लिए हमें क्या खास उपाय करने होंगे.

Ashadha Amavasya 2023: आषाढ़ अमावस्या पर पितृ शनि और काल सर्प दोष से पाएं मुक्ति, करने होंगे ये उपाय

Ashadha Amavasya 2023: 18 जून 2023 को आषाढ़ माह की अमावस्या है. पितर देव अमावस्या तिथि के स्वामी  माने गए हैं. यह धार्मिक नजरिए से बहुत ही अहम दिन होता है. इस दिन लोग पवित्र नदी में स्नान कर गरीब लोगों को दान देते हैं. ऐसी मान्यता है कि आषाढ़ अमावस्या पर आप 3 महादोष से मुक्ति पा सकते हैं. यदि इन महादोष से मुक्ति नहीं मिली तो जीवन में महादोष का साया रहता है. यह तरक्की में बाधा बनता रहता है. इसकी वजह से वैवाहिक जीवन में तनाव पैदा हो सकता है. आइए जानते हैं आषाढ़ अमावस्या पर 3 महादोष से छुटकारा पाने के उपाय.

आषाढ़ अमावस्या पर 3 महादोष से मुक्ति के उपाय 

पितृ दोष: शास्त्रों में बताया गया है कि जिस घर में पितृ दोष होता है,वहां कभी संपन्नता नहीं आती. परिवार के सदस्य गंभीर बीमारी से परेशान रहते हैं, वंश वृद्धि नहीं हो पाती. आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. कहते हैं पितृदोष हो तो पति-पत्नी के बीच तलाक तक की नौबत आ जाती है. 

ऐसे पाएं पितृ दोष से मुक्ति
ऐसे में आषाढ़ अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए तर्पण करें. ब्राह्मण को भोजन कराकर दान दें. गाय, कुत्ते, कौए, चीटियों को खाना खिलाएं. इससे पितर प्रसन्न होते हैं और वंशज को आशीर्वाद देते हैं.

शनि दोष : अमावस्या शनि देव की जन्म तिथि मानी गई है. यदि कुंडल में शनि की महादशा चल रही है, साढ़ेसाती या ढैय्या के अशुभ प्रभाव से पीड़ित हैं तो अमावस्या पर शाम को पीपल के पेड़ में घी का दीपक जलाकर 5 बार हनुमान चालीसा का जाप करें. ऐसी मान्यता है कि इससे शनि का नकारात्मक प्रभाव दूर होगा और जीवन सुखमय बनता है.

कालसर्प दोष : ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुंडली में कालसर्प दोष हो तो व्यक्ति संतानहीन रहता है या फिर संतान रोगी होती है. कालसर्प दोष होने पर जातक की नौकरी भी बार-बार छूटती रहती है और उसे कई कर्ज भी लेना पड़ जाता है. 
ऐसे पाएं काल सर्प योग से मुक्ति
कुंडली राहु-केतु का अन्य सात ग्रहों के साथ विशेष स्थिति से कालसर्प दोष बनता है. कालसर्प दोष से मुक्ति पाने आषाढ़ अमावस्या पर शिवलिंग की विशेष पूजा करें. महामृत्युंजय का जाप करें या फिर चांदी के नाग-नागिन की पूजा कर उन्हें नदी में प्रवाहित कर दें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

WATCH: टेस्टी ही नहीं कई मर्ज का इलाज है पुदीना, जानें इसका शरबत पीने के फायदे

Trending news