गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से दिल्ली मेट्रो को जोड़ने की तैयारी, 20 हजार से ज्यादा यात्रियों को मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1049268

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से दिल्ली मेट्रो को जोड़ने की तैयारी, 20 हजार से ज्यादा यात्रियों को मिलेगा फायदा

गाजियाबाद मेट्रो प्रॉजेक्ट के लिए डीपीआर प्रस्ताव को मिली मंजूरी. नोएडा और पूर्वी दिल्ली में रहने वाले ट्रेन यात्रियों को नई दिल्ली या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर नहीं उतरना पड़ेगा. वे गाजियाबाद स्टेशन पर उतर कर मेट्रो द्वारा अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगे.

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से दिल्ली मेट्रो को जोड़ने की तैयारी, 20 हजार से ज्यादा यात्रियों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद (Ghaziabad) और नोएडा (Noida) के लोगों को बड़ी सौगात मिलने वाली है. आने वाले समय में गाजियाबाद रेलवे स्टेशन (Ghaziabad Railway Station) से मेट्रो (Metro) के जरिए लोग पूर्वी दिल्ली और नोएडा बिना किसी परेशानी के सफर कर सकेंगे. इस प्रॉजेक्ट के तहत दिल्ली मेट्रो को गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) जल्द ही प्रॉजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रोज गाजियाबाद बस अड्डा से यात्रा करने वाले करीब 20 हजार यात्री सीधे मेट्रो से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन तक जा सकेंगे. 

मेट्रो प्रॉजेक्ट के लिए डीपीआर प्रस्ताव को मिली मंजूरी 
इस प्रॉजेक्ट के पूरा होने से नोएडा और पूर्वी दिल्ली में रहने वाले ट्रेन यात्रियों को भी नई दिल्ली या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर नहीं उतरना पड़ेगा. वे गाजियाबाद स्टेशन पर उतर कर मेट्रो द्वारा अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगे. खास तौर से दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत अन्य प्रदेशों के यात्रियों को इससे बहुत फायदा होगा. दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने नया बस अड्डा से पुराना रेलवे स्टेशन तक मेट्रो प्रॉजेक्ट के लिए जीडीए द्वारा भेजे डीपीआर बनाने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है. 

नौकरी पक्की होने की वर्षों से आस लगाए इन कर्मियों को योगी सरकार ने दी जीवन भर की खुशी, पढ़िए किस-किसको मिला फायदा

गाजियाबाद को मॉडल रेलवे स्टेशन बनाने की कवायद
गौरतलब है कि गाजियाबाद को मॉडल रेलवे स्टेशन बनाने के लिए काम चल रहा है. गाजियाबाद से मेट्रो लाइन को जोड़ने की ये भी एक खास वजह है. बता दें कि 2 महीने पहले ही गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की ओर से डीपीआर बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम से अनुरोध किया गया था. जीडीए के मुताबिक गाजियाबाद रेलवे स्टेशन तक मेट्रो बनाने की मंजूरी मिलने से नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार और निजामु्द्दीन रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या कम हो जाएगी. पूर्वांचल और उत्तराखंड की ओर जाने वाले लोग गाजियाबाद से आसानी से ट्रेन पकड़ सकेंगे. 

आसान होगा रेल यात्रियों का सफर
पश्चिमी उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में लोगों का काम के सिलसिले में गाजियाबाद, नोएडा और दिल्ली आना जाना लगा रहता हैं. खासकर पूर्वी दिल्ली जाने में लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती हैं. मेट्रो से रेलवे स्टेशन तक का सफर आसान होने से लोगों को राहत मिलेगी. वहीं, ट्रैफिक समस्या से भी निजात मिलेगी. 

उन्नाव में 2 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, निजीकरण के विरोध में देशव्यापी हड़ताल पर बैठे बैंक कर्मी

वैशाली से मोहनगर तक बनेगा रोपवे 
इसके अलावा जीडीए ने वैशाली से मोहनगर तक रोपवे बनाने की योजना को मंजूरी दे दी है. इस प्रोजेक्ट को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मोड पर पूरा करने की योजना है. इसके तहत 60 प्रतिशत खर्च निर्माण करने वाली कंपनी और 20 प्रतिशत केंद्र सरकार और बाकी 20 प्रतिशत खर्च जीडीए को खर्च वहन करना होगा. 

रोपवे से 15 मिनट में हो सकेगा सफर 
रिपोर्ट्स के मुताबिक रोपवे प्रॉजेक्ट की डीपीआर के तहत वैशाली से मोहननगर का सफर रोपवे से 15 मिनट में हो सकेगा. आने-जाने के लिए दो ट्रैक बनाए जाएंगे. एक ट्राली की कैपेसिटी 10 लोग को बिठाने की होगी. प्रॉजेक्ट शुरू होने के बाद दो साल के भीतर पूरा हो जाएगा. वहीं. इस प्रॉजेक्ट को बनाने वाली कंपनी मेट्रो के रेट पर ही किराया ले सकेगी. रोपवे प्रोजेक्ट में चार स्टेशन वैशाली, वसुंधरा, साहिबाबाद और मोहननगर प्रस्तावित हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news