अगर आप भी इन चीजों को GOOGLE पर करते हैं सर्च, तो हो जाए सावधान, हो सकती है जेल!
Advertisement

अगर आप भी इन चीजों को GOOGLE पर करते हैं सर्च, तो हो जाए सावधान, हो सकती है जेल!

कुछ चीजें Google पर Search करना आपको महंगा पड़ सकता है. आप पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है......

अगर आप भी इन चीजों को GOOGLE पर करते हैं सर्च, तो हो जाए सावधान, हो सकती है जेल!

Google Search Tips: भारत में डेटा क्रांति आने के बाद से Google Search आपके परिवार का एक अहम हिस्सा बन गया है, क्योंकि Google Search से आप हर वह जानकारी कुछ ही सेकेंड में प्राप्त कर लेते हैं, जिसकी आपको जरूरत होती है. कहीं जा रहे और रास्ता भूल गए हैं तो आप तुरंत Google Map अपने फोन में खोल लेते हैं. इसके अलावा घर की महिलाओं को रिश्तेदारों की खातिरदारी के लिए कुछ खास डिश बनाने हो तो Google Search से असानी से बना लेती हैं, लेकिन कुछ चीजें Google पर Search करना आपको महंगा पड़ सकता है. आप पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि Google पर कुछ कंटेंट को सर्च करने से बचना चाहिए. 

गलती से भी ना करे चाइल्ड पोर्नोग्राफी सर्च 
इंडिया में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए काफी सख्त कानून है. इस वजह से चाइल्ड पोर्नोग्राफी वर्ड को भूल कर भी गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए. इससे आपको जेल भी हो सकती है. इस तरह के कंटेंट को गूगल पर सर्च करना अपराध की श्रेणी में आता है. इसलिए आपको इस तरह के कंटेंट को सर्च करने से बचना चाहिए.

थर्ड पार्टी ऐप भूल से भी नहीं करे सर्च 
गूगल पर गलती से भी थर्ड पार्टी ऐप या सॉफ्टवेयर को सर्च या अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड नहीं करें. क्योंकि ऐसे ऐप और सॉफ्टवेयर की मदद से हैकर मैलेवयेर को आपके स्मार्टफोन में आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं. इसके बाद आपके स्मार्टफोन से गोपनीय जनाकारी निकाल कर आपको ब्लैकमेल कर सकते हैं. अगर आप ऐप्स डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप सीधे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं. 

भूल कर भी बैंक कस्टमर केयर नंबर ना करें सर्च 
कई बार ऐसा होता है कि बैंक से संबधित शिकायत दर्ज कराने के लिए हम संबंधित बैंक के कस्टमर केयर नंबर जानने के लिए गूगल पर सर्च करने लगते हैं. इस दौरान हमें कई नंबर डिस्पले भी होते हैं और जब हम उस नंबर पर कॉल करते हैं तो कहीं और ही कॉल लग जाता है. दरअसल कई बार फ्रॉडस्टर्स फेक बैंक नंबर को लिस्ट करके उसे गूगल पर सर्च रिजल्ट में रैंक करवाकर दिखा देते हैं. इस नंबर पर जब यूजर्स कॉल करते हैं तो उनकी डिटेल्स हासिल करके फ्रॉड करने की कोशिश की जाती है.यहां तक आपके नबंर पर फर्जी कॉल भी आने लगते हैं. इसलिए गूगल पर बैंकों के कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने से बचना चाहिए. बैंक से संबंधित कोई समस्या हो तो पहले आपको संबंधित बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना चाहिए और वहां से कस्टमर केयर का नंबर निकालना चाहिए. 

WATCH LIVE TV

 

 

 

 

Trending news