govt vacancy 2023: ग्रामीण डाक सेवक के 12,828 पदों पर होगी भर्ती, कोच फैक्ट्री में नौकरी का मौका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1733253

govt vacancy 2023: ग्रामीण डाक सेवक के 12,828 पदों पर होगी भर्ती, कोच फैक्ट्री में नौकरी का मौका

Govt Jobs 2023: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों की बंपर भर्तियां निकली हैं. अकेले ग्रामीण डाक सेवक के 12 हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसी तरह चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में भी अप्रेंटिसशिप के 782 पदों पर वैकेंसी निकली है.

govt vacancy 2023: ग्रामीण डाक सेवक के 12,828 पदों पर होगी भर्ती, कोच फैक्ट्री में नौकरी का मौका

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है.राज्य में ग्रामीण डाक सेवक के 12,828 पदों पर भर्ती निकली है. यदि इच्छुक अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो रविवार यानी 11 जून से पहले इस काम को पूरा कर लें. यह फॉर्म भरने की लास्ट डेट है. ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती देश के 28 डाक सर्किल में होगी. सभी सर्किल में काम करने के लिए ग्रामीण डाक सेवक की 12,828 वैकेंसी है. 

डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जीडीएस पोर्टल indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर करना है. आवेदन फॉर्म भरने के तीन फेज (चरण) होंगे- रजिस्ट्रेशन, आवेदन और आवेदन शुल्क का भुगतान. ग्रामीण डाक सेवक पद पर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सिर्फ 100 रुपये हैं. एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए यह निशुल्क है.

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई में अप्रेंटिसशिप के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की गयी है. नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के माध्यम से 782 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दी गयी है जो 30 जून तक जारी रहेगी. योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री की ऑफिशियल वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. भर्ती में भाग लेने से पहले उम्मीदवारों निर्धारित योग्यता एवं मापदंड अवश्य जांच लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें.

Integral Coach Factory Apprentice 2023: क्या है योग्यता
इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के पास 10वीं कक्षा (10+2 सिस्टम)/12वीं/ उत्तीर्ण करने के साथ ही अन्य निर्धारित योग्यताएं होना आवश्यक है. इसके साथ ही उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष तय की गयी है. आयु सीमा की गणना 30 जून 2023 के अनुसार की जाएगी. 

यह भी पढ़ें: UP: अब नक्शा पास कराने के लिए देना होगा अतिरिक्त विकास शुल्क,कैबिनेट में प्रस्ताव लाने की तैयारी

Apprenticeship 2023: कितना मिलेगा स्टाइपेंड
इस भर्ती में चयनित फ्रेशर (10th) के तौर पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 6 हजार रुपये, फ्रेशर (12th) एवं पूर्व एक्स आईटीआई के तौर पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7 हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड (मानदेय) दिया जाएगा. ट्रेनिंग के दूसरे साल में स्टाइपेंड में 10 फीसदी और तीसरे साल में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जाएगी. 

यह भी पढ़ेंUP Police Constable Bharti 2023 : यूपी में 26 हजार से ज्यादा पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती, आरबीआई में भी बंपर वैकेंसी

Apprenticeship 2023: ऐसे कर सकते हैं आवेदन
इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई अप्रेंटिसशिप भर्ती में के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pb.icf.gov.in पर विजट करें. वेबसाइट के होम पेज पर भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी कर लें. रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन  प्रोसेस पूर्ण करें एवं शुल्क जमा करें. उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ 100 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी. एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी एवं महिला अभ्यर्थियों को शुल्क नहीं जमा करना होगा.

WATCH: देखें GST और मुद्रा योजना पर क्या बोले मेरठ के दुकानदार और व्यापारी

Trending news