Bathua Juice Benefits: सर्दियों में सेहत का खजाना है बथुए का जूस, मिलेंगे ये गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1489484

Bathua Juice Benefits: सर्दियों में सेहत का खजाना है बथुए का जूस, मिलेंगे ये गजब के फायदे

Bathua ke juice ke Fhayde: सर्दियों में बथुआ के जूस का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है, यह किडनी स्टोन को दूर करने के साथ-साथ दिल और डाइजेशन सिस्टम को मजबूत करने में भी बेहद असरदार है. चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

Bathua Juice Benefits: सर्दियों में सेहत का खजाना है बथुए का जूस, मिलेंगे ये गजब के फायदे

Bathua Juice Benefits: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, इस मौसम में हरे साग का लोग बड़े चाव से सेवन करते हैं, ये न केवल  टेस्टी लगते हैं बल्कि इनसे सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं. इन्हीं में से एक है बथुए का साग, जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी3, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मौसमी बीमीरियों से बचाव करते हैं बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत करते  हैं. बथुए को खाने के साथ इसका जूस भी बेहत लाभकारी है. तो चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में...

ब्लड को करेगा प्यूरिफाई
शरीर में ब्लड को शुद्ध रखना बेहद जरूरी है, लेकिन गलत खानपान शरीर में टॉक्सिन्स का कारण बन जाता है, जो कई बीमारियों को जन्म देता है, इन सब समस्याओं से बचने में बथुए का जूस बेहद लाभकारी माना जाता है, अगर बथुआ में नीम की 2-3 पत्तियां मिलाकर इसके जूस का सेवन किया जाए तो यह खून साफ करता है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है. 

हार्ट रहेगा हेल्दी
सर्दियों में हार्ट की देखभाल करना कुछ ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि इसका स्वस्थ्य होना बेहद जरूरी है. इसको हेल्दी बनाने में बथुए का जूस बेहद असरदार माना जाता है. बथुए के जूस का सेवन करने से हार्ट से संबंधित समस्याओं का खतरा कम रहता है. 

Benefits of Peanuts: सर्दियों में सेहत का खजाना है मूंगफली, एसिडिटी से लेकर वजन कम करने में है मददगार

किडनी स्टोन में उपयोगी
गुर्दे की पथरी या किडनी स्टोन दर्दनाक समस्या है. इससे निजात दिलाने में बथुए के जूस का सेवन मददगार होगा है, अगर बथुए के जूस में चीना मिलाकर पिया जाए तो इससे स्टोन को यूरिन के जरिए बाहर निकालने में मदद मिलती है.

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद
आजकल लोगों को पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे एसिडिटी, अपच आदि का सामना करना पड़ता है, इसमें बथुए का जूस फायदेमंद माना जाता है, इसका सेवन भूख की कमी दूर करने में फायदा करता है. 

Skin Care Tips: Rashmika Mandanna जैसी स्किन पाने के लिए रोज इस्तेमाल करें ये तेल

 

ध्यान रहे कि बथुए के जूस का सेवन सतुंलित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में ऑक्जेलिक एसिड पाया जाता है, जो डायरिया की समस्या पैदा कर सकता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: बादाम की तरह स्वास्थ्यवर्धक होते हैं कटहल के बीज, जानें 5 फायदे​

 

Trending news