Benefits of Peanuts: सर्दियों में सेहत का खजाना है मूंगफली, एसिडिटी से लेकर वजन कम करने में है मददगार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1488198

Benefits of Peanuts: सर्दियों में सेहत का खजाना है मूंगफली, एसिडिटी से लेकर वजन कम करने में है मददगार

Mungfali Ke Fayde: सर्दियों के मौसम में बाजारों में खूब मूंगफली बिकती नजर आती है. कई लोग मूंगफली को स्नैक्स की तरह खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंगफली खाने से कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं. अगर नहीं तो चलिए जानते हैं...

Benefits of Peanuts

Health Benefits of Peanuts: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में अक्सर लोग काजू, बादाम, किशमिश और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में मूंगफली खाने के अनेकों फायदे हैं. छोटे से मूंगफली के दाने में बड़े-बड़े पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. जो इसे सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद (Moongfali Benefits) बनाते हैं.  सर्दियों में मूंगफली के सेवन से वजन तो कम होगा ही है. इसके साथ ही गैस और एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाएगी. 

पोषक तत्वों से भरपूर है मूंगफली
मूंगफली में पोटैशियम, कॉपर, कैल्सियम, आयरन और सेलेनियम के गुण मौजूद है. वहीं, अगर आप मूंगफली भिगोकर खाते हैं तो वह और अधिक फायदेमंद होता है.  

1. हड्डियों को रखता है मजबूत
मूंगफली प्रोटीन से भरपूर रहती है इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दियों में अच्छा माना जाता है. जबकि इसमें फाइबर, मैग्रनीशियम, विटामिन-ई पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. जो ठंड के मौसम में शरीर की हड्डियों को मजबूत रखते हैं. जबकि मांसपेशियों को क्रियाशील बनाए रखती है.  

2. स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद
मूंगफली में पाई जाने वाली प्राकृतिक फैट शरीर की सेहत, स्किन और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होती है. दरअसल, मूंगफली में ओमेगा 6 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं. जो स्किन सेल्स को न्यूट्रिशन पहुंचाता है. यह ड्राई स्किन की समस्या को दूर कर स्किन की चमक को बढ़ाता है. ऐसे में अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए आप भीगी मूंगफली का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- रेखा जैसे खूबसूरत बालों के लिए फौरन शुरू करें रीठा के पानी का इस्तेमाल, दिखेगा कमाल

3. एसिडिटी होती है दूर
सर्दियों में भूख बहुत लगती है. लिहाजा अधिकतर लोग ज्यादा खाना खाते हैं. रात में ज्यादा खाना खाने से अक्सर गैस और एसिडिटी की समस्या हो जाती है. लेकिन अगर आप रोज रात एक मुठ्ठी मूंगफली के दाने भिगोएं और सुबह उठकर खा लें तो एसिडिटी की समस्या से निजात मिल सकती है.

4. वजन कम करने में मददगार 
हर दिन सुबह-सुबह भीगी हुई मूंगफली खाना वजन कम करने में भी मददगार होती है. पर्याप्त पोषक तत्व और विटामिन ई होने की वजह से मूंगफली खाने से शरीर को पर्याप्त कैलोरी मिल जाती है. जिससे आमतौर पर जल्दी भूख नहीं लगती. इसलिए व्रत के समय भी मूंगफली का खाना बेहद फायदेमंद रहता है. 

5. ब्लड शुगर कंट्रोल करे 
मूंगफली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो डायबिटिक लोगों के लिये अच्छा है. मूंगफली में फाइबर, प्रोटीन और अल्फा लिपोइक एसिड भरपूर होता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसके सेवन से दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है.

यह भी पढ़ें- Nose block remedies: सर्दी में हो गई है नाक बंद तो किचन में रखी प्याज आएगी काम, घरेलू रामबाण उपचार से मिनटों में मिलेगी राहत

6. याद्दाश्‍त बढ़ाने में करे मदद 
छोटे बच्चों को सुबह भीगी मूंगफली के दाने खिलाना चाहिए. इसमें मौजूद विटामिन आंखों की रोशनी और याद्दाश्त तेज करने में मदद करते हैं. इसके अलावा भीगी मूंगफली खाने से खून की कमी भी दूर होती है, जो हमारी शारीरिक ऊर्जा बढ़ाकर हमें स्फूर्तिवान बनाता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी देखें- Vastu Tips For New Year 2023: नए साल से पहले घर से निकाल दें ये चीजें वरना हो सकता है भारी नुकसान

Trending news