अगर हाथ की कलाई में अक्सर रबर बैंड डले रहते हैं, तो ये आपके लिए हो सकता है जानलेवा!
Advertisement

अगर हाथ की कलाई में अक्सर रबर बैंड डले रहते हैं, तो ये आपके लिए हो सकता है जानलेवा!

कामकाजी महिलाओें और लंबे बालों वाली लड़कियों में ज्यादातरहाथ में रबर बैंड डालने वाली आदत देखने को मिलती है. यहां बता रहे हैं कि क्यों आपको रबर बैंड कलाई में नहीं डालना चाहिए. 

अगर हाथ की कलाई में अक्सर रबर बैंड डले रहते हैं, तो ये आपके लिए हो सकता है जानलेवा!

Hair Band Bacterial Infection: आजकल लड़कियां अपनी कलाई में कंगन, चूड़ी और घड़ी के अलावा रबर बैंड पहनना काफी पसंद करती हैं. इसकी दो वजह हैं पहली यह कि बेहद खूबसूरत ये रबर बैंड कलाई में जचंते हैं, दूसरी और सबसे अहम वजह जरूरत होने पर इसे तुरंत बालों में लगाया जा सकें और समय पर इन्हें ढूंढना न पड़े. आपकी यह सोच काफी स्मार्ट है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इसका काफा बुरा प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ता है, इतना बुरा कि यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. 

कामकाजी महिलाओें और लंबे बालों वाली लड़कियों में ज्यादातर यह आदत देखने को मिलती है. इस तरह से हाथ में रबर बैंड डालने से जुड़ी कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं, जिस पर शायद आपका अब तक ध्यान भी नहीं गया होगा. आज हम आपको यहां बता रहे हैं कि क्यों आपको सिर में लगाने वाला रबर बैंड कलाई में नहीं डालना चाहिए. 

Beauty Tips For Eyes: आंखों की झुर्रियों से फीकी पड़ने लगी है आपकी खूबसूरती? इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं

केस स्टडी
कुछ दिनों पहले अमेरिका के डॉक्टर्स के सामने बड़ा ही अजीबोगरीब मामला आया. दरअसल, हॉस्पिटल में आई एक महिला की कलाई पर दो- तीन उभार थे. जांच में पाया गया कि यह एक तरह का इंफेक्शन है, जो कि काफी गंभीर है. डॉक्टर्स ने इस इंफेक्शन की वजह जानी तो वे हैरान रह गए. दरअसल, महिला बालों से रबर निकालकर कलाई में पहल लेती थी, साथ ही कई बार वह गीली रबर भी कलाई में डाल लेती थी. 

हैरान करने वाली है इंफेक्शन की वजह 
दरअसल, रबर बैंड बैक्टीरिया के लिए एक शानदार ब्रीडिंग ग्राउंड होती हैं. इस तरह से बैक्टीरिया पनपते हैं और ये बैक्टीरिया त्वचा पर कई तरह के इंफेक्शन फैलाते हैं. गंभीर स्थिति में पहुंचने पर ये स्किन से होते हुए खून में मिल सकते हैं. इस वजह से आपके खून में विषाक्त तत्व बढ़ने लगते हैं. इस तरह खून विषैला होने लगता है. आपको पता भी नहीं चलता कि कब रबर बैंड में पनपने वाले बैक्टीरिया जानलेवा साबित हो जाते हैं. 

Drumsticks Benefits: आयुर्वेद में माना जाता सहजन को बहुत ही गुणकारी, जानें इसके फायदे

जानलेवा साबित हो सकती है ये आदत
रबर बैंड में पनपने वाले बैक्टीरिया कई प्रकार के होते हैं. इस वजह से इनसे होने वाला इंफेक्शन भी कई तरह का होता है. ऊपर बताए गए अमेरिका वाले केस में महिला के शरीर में रबर बैंड के कारण तीन तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन पाया गया. इनमें मोटे उभार, फोड़ा और खून में बैक्टीरिया होना शामिल हैं.

अगर समय रहते महिला में पाए गए इंफेक्शन का पता नहीं चलता तो उनकी जान भी जा सकती थी. इसलिए अगर आपको भी कलाई में रबर बैंड पहनने की आदत हैं, तो फौरन इस जानलेवा आदत को छोड़ देना चाहिए. 

WATCH LIVE TV

Trending news