Right Way To Eat: चम्मच से खाते हैं तो हो जाएं सावधान, जानिए हाथों से खाना खाने के फायदे
Advertisement

Right Way To Eat: चम्मच से खाते हैं तो हो जाएं सावधान, जानिए हाथों से खाना खाने के फायदे

आज के युवाओं में फोर्क और चम्मच से खाने का चलन काफी बढ़ गया है. ऐसे में यंग जनरेशन कुछ भी खाना के लिए फट से हाथों में चम्मच पकड़ लेते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं कि चम्मच से खाना खाकर आप हाथ से भोजन करने से होने वाले कई फायदे नहीं प्राप्त कर पाते.

Right Way To Eat: चम्मच से खाते हैं तो हो जाएं सावधान, जानिए हाथों से खाना खाने के फायदे

Health News: आज के युवाओं में फोर्क और चम्मच से खाने का चलन काफी बढ़ गया है. ऐसे में यंग जनरेशन कुछ भी खाना के लिए फट से हाथों में चम्मच पकड़ लेते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं कि चम्मच से खाना खाकर आप हाथ से भोजन करने से होने वाले कई फायदे नहीं प्राप्त कर पाते. हाथ से भोजन करना, चम्मच से खाने की तुलना में काफी फायदेमंद होता है. यदि आप चाहते हैं कि आपकी पाचन शक्ति मजबूत रहे, तो केवल हाथ से खाना खाएं.

खाने का मिलता है एक अलग ही टेस्ट 
ऐसा कहा जाता है कि चम्मच की बजाए हाथ से खाना खाने से वजन भी कम होता है. आयुर्वेद की मानें तो हाथ से खाया गया भोजन बहुत जल्दी पचता है. असल में आप जब आप जब भी हाथ से खाना खाते हैं, तो पूरा स्वाद लेकर खाएं. इससे खाने का एक अलग टेस्ट मिलता है. आइए आपको बताते हैं हाथ से भोजन करने के फायदे...

हाथ से खाने में मांसपेशियों की होती है बेहतर एक्सरसाइज
आपको बता दें कि जब हम हाथ से खाते हैं, तो हमारे हाथों के मांसपेशियों की बेहतर एक्सरसाइज हो जाती है. इतना ही नहीं हमारी हाथ से भोजन करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है, जो आज भी मौजूद है. दरअसल, हाथों से खाना खाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है. इससे उंगलियों और हाथों की मांसपेशियों की एक्सरसाइज भी हो जाती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. 

ऐसे में आप जितना हाथों का मूवमेंट बनाएंगे ब्लड का फ्लो उतना ही सही रहेगा. जब आप भोजन करते समस चावल-दाल और सब्जी को एक साथ मिलाते हैं या फिर रोटी को एक हाथ से तोड़ते हैं, तो हमारी उंगलियां और उनके ज्वाइंट्स सही ढ़ंग से काम करते हैं.

पाचन क्षमता में होता है इजाफा 
आयुर्वेद की मानें तो उंगलियों के शीर्ष भाग में मौजूद नर्व एंडिंग हमारी पाचन क्षमता में इजाफा करता है. दरअसल, जब हम हाथ से खाना खाते हैं, तो स्वाद और सुगंध के बारे में हम अधिक जान पाते हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग हाथ से ही खाते हैं, ऐसे उन्हें सुविधा होती है.

जानिए खाना खाने से पहले क्यों धोना चाहिए हाथ
जानकारी के मुताबिक हमारे शरीर में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं. ये बैक्टीरिया हमारे हाथ, मुंह, गले, आंत और पेट जैसी जगहों पर मौजूद रहते हैं. खास बात ये है कि ये हमें पर्यावरण में पनपने वाले हानिकारक बैक्टीरिया से बचाते हैं. जब हम हाथों से भोजन करते हैं, तो अनुकूल वनस्पतियां हमारे पाचन तंत्र को हानिकारक जीवाणुओं से बचाती हैं. इसलिए भोजन करने से पहले हाथों को अच्छी तरह जरूर धो लें. ऐसा न करने पर हाथों और नाखूनों की गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया शरीर के अंदर जाकर आपको बीमार कर सकते हैं.

अखबार पढ़ते या टेलीविजन देखते समय खाने पर पड़ता है पाचन पर असर
एक अध्ययन के मुताबिक जब हम अखबार पढ़ते समय या टीवी देखते समय हाथ से खाना खाते हैं, तो स्नैक-टाइम पर भूख कम लगी. ऐसे में उन्होंने बिलकुल हल्का नाश्ता करने का विकल्प चुना. इससे यह निष्कर्ष निकाला कि कटलरी में खाने की तुलना में हाथ से थाली में खाने पर  तृप्ति मिलती है.

बढ़ जाती है टाइप-2 डायबिटीज की संभावना
एक अध्ययन के पाया गया कि हम चम्मच और कांटे की सहायता से खाफी तेजी से खाना खाते हैं. ऐसा करने से हमारे शरीर में ब्लड शूगर लेवल के असंतुलन हो जाता है. ये आगे चलकर टाइप-2 डायबिटीज की संभावना को बढ़ा देता है. इसलिए अगर आपको चम्मच से खाने की आदत है, तो इसे फौरन छोड़ दें. एक वजह ये भी है कि जब हम चम्मच से खाते हैं, तो भोजन के गर्म होने के लेवल का पता लगा पाते हैं. चम्मच से खाने पर कई बार हमारा मुंह जल जाता है. 

आपको बता दें कि चम्मच की तुलना में हम हाथों से आराम से खाना खाते हैं. कई बार चम्मच से खाने के हमें खाने अंदाजा नहीं लग पाता कि आप कितना खा चुके हैं. ऐसे में ज्यादा खाना हमारे वजन बढ़ने के सबसे बड़ा कारण बन जाता है. 

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

Trending news