How to remove Holi colours: जिद्दी रंगों की फिक्र छोड़ खेलें होली, त्वचा और नाखूनों से चुटकियों में रंग हटा देंगे ये घरेलू नुस्खे!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1594960

How to remove Holi colours: जिद्दी रंगों की फिक्र छोड़ खेलें होली, त्वचा और नाखूनों से चुटकियों में रंग हटा देंगे ये घरेलू नुस्खे!

How to remove Holi colours:  होली पर सबसे ज्यादा मुश्किल रंगों को छुड़ाने में आती है. त्वचा और नाखूनों से इन जिद्दी रंगों को हटाना मुश्किल हो सकता है, यहां दिए गए उपाय के जरिए आप होली के जिद्दी रंगों को हटा सकते हैं. 

फोटो साभार सोशल इंटरनेट.

How to remove Holi colours: होली रंगों का त्योहार है. जिसे 8 मार्च को देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा. इस दिन लोग रंगों से सराबोर नजर आते हैं. लेकिन होली का मजा तब सजा बन जाता है, जब इसको हटाने की बारी आती है. त्वचा और नाखूनों से इन जिद्दी रंगों को हटाना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर वे अच्छी गुणवत्ता के न हों. यहां दिए गए कुछ सरल उपाय के जरिए आप अपनी त्वचा और नाखूनों से होली के जिद्दी रंगों को हटा सकते हैं. 

तेल का प्रयोग करें
नहाने से पहले अपनी त्वचा और नाखूनों पर पर्याप्त मात्रा में जैसे नारियल का तेल या जैतून का तेल लगाएं. यह रंगों को छुड़ाने करने में मदद करेगा और उन्हें निकालने में आसान बना देगा.

गर्म पानी से बचें
रंगों को हटाने के लिए गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें क्योंकि यह उन्हें अंदर सेट कर सकता है. इसके बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. 

सॉफ्ट साबुन का प्रयोग करें
रंगों को धोने के लिए एक सॉफ्ट साबुन का प्रयोग करें. कठोर साबुन या स्क्रब का उपयोग करने से बचें जो आपकी त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकते हैं.

घरेलू नुस्खों आजमाएं
बेसन और दूध का पेस्ट बनाएं या बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण का उपयोग करें और इसे उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आपकी त्वचा पर रंगों का दाग लगा है. पेस्ट को धीरे-धीरे मालिश करें और इसे पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. 

नींबू के रस का प्रयोग करें
नींबू का रस आपकी त्वचा और नाखूनों से जिद्दी रंगों को हटाने में मदद कर सकता है. प्रभावित क्षेत्रों पर नींबू का एक टुकड़ा रगड़ें या नींबू के रस को पानी में मिलाएं और इसका उपयोग रंगों को धोने के लिए करें.

मॉइस्चराइज करें
रंगों को धोने के बाद, अपनी त्वचा और नाखूनों को मॉइश्चराइज़ करना न भूलें, ताकि वे रूखे न हों.

खरोंचने और रगड़ने से बचें
रंगों को हटाने के लिए अपनी त्वचा को जोर से खरोंचें या रगड़ें नहीं, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में जलन और नुकसान हो सकता है. 

होली के जिद्दी रंगों को आपकी त्वचा और नाखूनों पर लगने से बचाने के लिए, अच्छी गुणवत्ता और प्राकृतिक रंगों का उपयोग करना, सुरक्षात्मक कपड़े पहनना और होली खेलने से पहले तेल या मॉइस्चराइजर लगाना सबसे अच्छा है.

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. जी न्यूज इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Trending news