Indian Railways : ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए नहीं भरना पड़ेगा फॉर्म, आप बोलेंगे और अपने आप कंफर्म हो जाएगा Ticket
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1604363

Indian Railways : ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए नहीं भरना पड़ेगा फॉर्म, आप बोलेंगे और अपने आप कंफर्म हो जाएगा Ticket

Indian Railways : कई बार टिकट बुक कराने के लिए लोगों को दलालों का चक्‍कर लगाना पड़ता था. ऐसे में समय की बर्बादी होती थी. साथ ही रुपये भी ज्‍यादा खर्च होते थे. अब रेलवे की नई सुविधा से बिना पढ़े-लिखे लोग बोलकर टिकट बुक कर सकेंगे.  

Indian Railways : ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए नहीं भरना पड़ेगा फॉर्म, आप बोलेंगे और अपने आप कंफर्म हो जाएगा Ticket

Indian Railways : भारतीय रेलवे समय-समय पर नई-नई सुविधाएं लाता रहता है. इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक और सुविधा लेकर आया है. नई सुविधा के तहत लोगों को टिकट बुक करने के लिए कोई फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि बोलकर मिनटों में अपना रेलवे टिकट बुक कर सकेंगे. इस सुविधा से लाखों यात्रियों को लाभ होगा. 

फॉर्म भरने के झंझट से मिलेगा छुटकारा 
दरअसल, लोगों को ट्रेन का टिकट बुक करवाने के लिए पहले IRCTC की वेबसाइट पर पूरा फॉर्म भरना होता है. इसमें यात्री का नाम और यात्रा विवरण की लिखित जानकारी देनी होती है. इस वजह से टिकट बुक करने में खासा समय लग जाता है. लेकिन अब फॉर्म भरने की इस झंझट से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है. ऐसे में IRCTC अब ऐसा वॉयस फीचर ला रहा है, जिसमें गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा की तरह बोलने मात्र से ही ट्रेन टिकट बुक हो जाएगा.

जल्‍द ही नया फीचर लॉन्‍च कर दिया जाएगा 
भारतीय रेलवे के मुताबिक, IRCTC ऐप पर अब AI बेस्ड वॉयस फीचर आने वाला है. इसमें टिकट बुकिंग प्रोसेस जल्द ही शुरू हो सकता है. इससे आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. IRCTC के इस नए फीचर का लाभ आप भी जल्द ही उठा सकेंगे. भारतीय रेलवे ने यात्रियों को यह फीचर उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी कर ली है.

ये होंगे फायदे
टिकट बुक करने का प्रोसेस आसान होने से यात्री भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. साथ ही यात्री के समय की बचत होगी. वहीं, कम पढ़े लिखे लोग भी आसानी से टिकट बुक करा सकेंगे. उन्‍हें दलालों का चक्‍कर नहीं लगाना पड़ेगा. IRCTC इसके लिए अपने प्लेटफॉर्म AskDisha पर AI की मदद से बदलाव कर रहा है. ऐसे में कोई भी बोलकर अब IRCTC से टिकट बुक करा सकेंगे. 
 
AskDisha क्या है
AskDisha IRCTC द्वारा तैयार किया गया एक स्पेशल प्रोग्राम है. यह IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध है. फिलहाल AskDisha ग्राहकों को OTP सत्यापन लॉग-इन के माध्यम से टिकट बुक करने और अन्य सेवाओं की अनुमति देता है.

WATCH: सपा नेता रामगोपाल यादव का दावा- 'अतीक के एक बेटे का एनकाउंटर होगा'

Trending news