उत्तर प्रदेश में धूम-धाम से मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानिए किस जिले में रहेंगे कौन मंत्री?
Advertisement

उत्तर प्रदेश में धूम-धाम से मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानिए किस जिले में रहेंगे कौन मंत्री?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को पूरे देश भर में मनाया जाएगा. वहीं, उत्तर प्रदेश में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 75 हजार स्थानों पर योग किया जाएगा. कल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ राजभवन में रहेंगे.

उत्तर प्रदेश में धूम-धाम से मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानिए किस जिले में रहेंगे कौन मंत्री?

विशाल रघुवंशी/लखनऊ: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को पूरे देश भर में मनाया जाएगा. वहीं, उत्तर प्रदेश में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 75 हजार स्थानों पर योग किया जाएगा. कल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ राजभवन में रहेंगे. वहीं, योगी सरकार के 40 मंत्री अलग- अलग जनपदों में रहेंगे. इस दौरान सभी जिलों के नोडल अधिकारी भी जनपदों में मौजूद रहेंगे.

आपको बता दें कि यूपी में योगी सरकार और केन्द्र के मंत्री योग दिवस के कार्यक्रमों में शामिल होंगे. योगदिवस पर जगह-जगह लाइव टेलीकास्ट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है. जिसमें 58 हजार ग्राम पंचायत, 14 हजार नगरीय वार्ड के लोग सीधा कार्यक्रम से जुड़ सकेंगे.

ये 5 हेल्दी ड्रिंक बनाएंगे आपकी हड्डियों को मजबूत, कैल्शियम और विटामिन डी के हैं बेहतर विकल्प

आइए आपको बताते हैं कौन मंत्री किस जिले में रहेंगे
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति लखनऊ के रेजीडेंसी में योग दिवस में रहेंगी. वहीं, केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी फतेहपुर सीकरी में योग करेंगें. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक प्रयागराज में योग करेंगे. मंत्री दिनेश प्रताप सिंह बाराबंकी, नितिन अग्रवाल सिद्धार्थनगर, रजनी तिवारी शामली, सुरेश राही गाजीपुर, राकेश राठौर मथुरा, सतीश चंद शर्मा फर्रुखाबाद, मोहसिन रजा टुडिया घाट में योगा कार्यक्रम में शामिल होंगे.

प्रदेश उपाध्यक्ष को दी गई जिम्मेदारी
बीजेपी उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर भव्य तैयारी कर चुकी है. इसमें तकरीबन साढ़े तीन करोड़ लोग एक साथ जुड़ेंगे. योग दिवस पर सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों पर विशेष आयोजन किया जाएगा. जिसकी जिम्मेदारी भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष विजय बहादुर पाठक को दी गयी है. 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर "मानवता के लिए योग" थीम दी गई है.

40 जिलों में सरकार के मंत्री 
अंबेडकरनगर में अनिल राजभर, बाराबंकी में दिनेश प्रताप सिंह, सुलतानपुर में विजय लक्ष्मी गौतम, प्रयागराज में ब्रजेश पाठक, मेरठ में योगेंद्र उपाध्याय, बुलंदशहर में दिनेश खटीक, गाजियाबाद में जितिन प्रसाद, हापुड़ में धर्मवीर प्रजापति, हरदोई में अजीत सिंह, देवरिया में संजीव गौड़, बस्ती में आशीष पटेल, सिद्धार्थनगर में नितिन अग्रवाल, बरेली में लक्ष्मी नारायण चौधरी, बदायूं में जसवंत सैनी, पीलीभीत में नरेंद्र कश्यप, वाराणसी में जयवीर सिंह, चंदौली में संजय निषाद, गाजीपुर में सुरेश राही, जौनपुर में एके शर्मा शामिल होंगे.

वहीं, कानपुर देहात में गुलाब देवी, इटावा में संजय गंगवार, फर्रुखाबाद में सतीश चंद्र शर्मा, कन्नौज में मयंकेश्वर शरण सिंह, औरैया में प्रतिभा शुक्ला, झांसी में नंदगोपाल गुप्ता नंदी, जालौन में रामकेश प्रसाद, ललितपुर में मनोहर लाल ''मन्नू कोरी'', मैनपुरी में अरूण कुमार सक्सेना, मथुरा में राकेश राठौर गुरू, बहराइच में केपी मलिक, मुरादाबाद में धर्मपाल सिंह, संभल में अनूप प्रधान वाल्मीकि, अमरोहा में संदीप सिंह, भदोही में रवीद्र जायसवाल, अलीगढ़ में भूपेंद्र सिंह चौधरी, हाथरस में सोमेंद्र तोमर, मऊ में दयाशंकर सिंह, सहारनपुर में बेबीरानी मौर्य, शामली में रजनी तिवारी, चित्रकूट में बृजेश सिंह सम्मलित होंगे.

इलाहाबाद हाईकोर्ट में मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 
आपको बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. रजिस्ट्रार प्रोटोकाल आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कल 21 जून की सुबह 5.30 बजे विश्व योग दिवस मनाया जाएगा.

Madhu Sharma ट्रेडिशनल आउटफिट पहनें या वेस्टर्न, Bhojpuri Actress हर लुक में लगती हैं खूबसूरत, देखें तस्वीरें

मानवता के लिए योग थीम निर्धारित 
वहीं अपने सरकारी आवास पर आयोजित बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया था कि इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम "मानवता के लिए योग" निर्धारित की गई है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 75,000 स्थानों पर सामूहिक योगाभ्यास होगा, जिसमें सभी 58,000 ग्राम पंचायतों और 14,000 नगरीय वार्डों के नागरिक शामिल हों.वहीं, सामूहिक योगाभ्यास के कार्यक्रमों के लिए देशभर के 75 ऐतिहासिक स्थल चिन्हित किए गए हैं, उनमें 6 उत्तर प्रदेश के हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news