भारी रसोई गैस सिलेंडर से छुटकारा: आर-पार देख सकेंगे कितनी बची है गैस, जानें नए युग के कंपोजिट Cylinder के फायदे?
Advertisement

भारी रसोई गैस सिलेंडर से छुटकारा: आर-पार देख सकेंगे कितनी बची है गैस, जानें नए युग के कंपोजिट Cylinder के फायदे?

फाइबर से बना होने के कारण कंपोजिट  सिलेंडर, स्टील सिलेण्डर की तुलना में करीब 50 प्रतिशत हल्का, सुविधाजनक एवं जंगरोधक है.

Composite fibre lpg gas cylinder

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर इंडियन ऑयल (Indian Oil) के नये युग के कंपोजिट सिलेंडर का शुभारम्भ किया. उन्होंने इस कंपोजिट सिलेंडर के लिए इंडियन ऑयल को बधाई देते हुए कहा कि इस सिलेंडर से जनता को एक नया विकल्प मिलेगा. लखनऊ वासियों के लिए यह सिलेंडर उपलब्ध हो चुका है. इसके अलावा गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी में भी जनता को इस पारदर्शी फाइबरयुक्त सिलेंडर का लाभ मंगलवार यानी आज से मिल रहा है.

Dhanteras 2021: धनतेरस आज, सजकर तैयार हुए बाजार, इस मुहूर्त में करें खरीदारी होगा बहुत लाभ

50 फीसदी हल्का है कंपोजिट सिलेंडर
इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक व राज्य प्रमुख ने पहला 10 किलोग्राम का कंपोजिट सिलेंडर मुख्यमंत्री को भेंट किया. फाइबर से बना होने के कारण कंपोजिट  सिलेंडर, स्टील सिलेण्डर की तुलना में करीब 50 प्रतिशत हल्का, सुविधाजनक एवं जंगरोधक है. 

5 और 10 किलोग्राम में मौजूद
कंपोजिट सिलेंडर ग्राहकों को 5 और 10 किलोग्राम वैरिएण्ट में उपलब्ध होगा. कंपोजिट सिलेंडर के 5 और 10 किलोग्राम के वेरिएंट क्रमश- 2150 और 3350 रुपये की सिक्योरिटी देकर प्राप्त किये जा सकेंगे. 

ऐसा होता है कंपोजिट सिलेंडर
इण्डेन कंपोजिट सिलेंडर एक ब्लो-मोल्डेड इनर लाइनर से बनी एक थ्री लेयर निर्माण है, जो पॉलीमर फाइबर Glass की मिश्रित परत से ढका होता है. एक एचडीपीई बाहरी जैकेट से सुसज्जित होता है. पारदर्शी होने के कारण उपभोक्ता सिलेंडर में गैस की मात्रा भी देख सकेंगे. इससे उन्हें अचानक से गैस खत्म होने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और वे समय से रीफिल आर्डर कर सकेंगे.

फ़ाइबर युक्त सिलेंडर उपलब्ध
लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी में यह पारदर्शी फ़ाइबर युक्त सिलेंडर उपलब्ध हो गया है. यह आकर्षक फ़ाइबर सिलेंडर ग्रहकों के घरों की शोभा भी बढ़ाएगा.

Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, रूक जाएगी बरकत हो जाएंगे कंगाल

WATCH LIVE TV

Trending news