Isabgol Ke Fayde:पेट से लेकर आपके दिल सेहतमंद बनाता है इसबगोल, ऐसे करें सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1743201

Isabgol Ke Fayde:पेट से लेकर आपके दिल सेहतमंद बनाता है इसबगोल, ऐसे करें सेवन

Isabgol Ke Fayde: इसबगोल के बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं होता है. जबकि यह कब्ज दूर करने से लेकर कई रोग में बहुत ही असरकारक है.

Isabgol Ke Fayde:पेट से लेकर आपके दिल सेहतमंद बनाता है इसबगोल, ऐसे करें सेवन

Isabgol Benefits:बदलती जीवनशैली में तरह-तरह की बीमारियां हमारे सामने आ गई हैं. इनके उपचार के लिए अक्सर हमें एलोपैथी और रासायनिक दवाओं का सहारा लेना पड़ता है. हालांकि कहा जाता है कि बेहतर होगा कि बीमार ही न हों. ईलाज से अच्छा है पूर्व निदान. आज हम आपको इसबगोल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. इसका सेवन कर न सिर्फ आप कई बीमारियों से बच सकते हैं बल्कि यह कई रोग से छुटकारा भी दिलाता है. इसबगोल जिसे साइलियम की भूसी भी कहा जाता है, सेहत के लिए काफी लाभदायक मानी गई है. इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर आपके पाचन और हार्ट हेल्थ दोनों को सेहतमंद बनाते हैं. यह एक नेचुरल लेक्सेटिव होता है,इसलिए कब्ज से जुड़े लोगों के लिए बेहद अच्छा माना गया है.

इतना ही नहीं इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद मिलती है. एक कूलेंट होने की वजह से यह आपकी सेहत पर भी पॉजिटिव असर डालता है. 

कब्ज को दूर करे

इसबगोल में सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं और इसलिए जब इसे लिया जाता है तो इससे स्टूल में एक बल्क एड होता है. इस तरह इसबगोल एक नेचुरल लेक्सेटिव के रूप में काम करता है और कब्ज से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: जन औषधि केंद्र खोलकर आप भी भी हासिल कर सकते हैं अच्छा रोजगार, जानिए पूरा प्रोसेस

इसबगोल में मौजूद जिलेटिनस पदार्थ पानी में भिगोने पर एक जेल बनाता है, जेल के लेक्सेटिव गुण बैक्टीरिया और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित कर लेते हैं. साथ ही, यह पेट की दीवार के अंदर के ल्यूबिक्रेशन को बढ़ाता है और कब्ज को ठीक करने में मदद मिलती है. कब्ज से राहत पाने के लिए एक चम्मच ईसबगोल को गर्म पानी या दूध में मिलाकर कुछ हफ्तों तक खाली पेट पीएं.

अल्सर और एसिडिटी से राहत

इसबगोल का नियमित सेवन एक पाचन उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और पेट के अल्सर, एसिडिटी, कोलाइटिस और अन्य पाचन समस्याओं से तत्काल राहत देता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे मैनेज

इसबगोल फैट्स और पित्त अम्लों को बांधता है जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल के उत्सर्जन की अनुमति देता है. इसबगोल पित्त अम्ल संश्लेषण को बढ़ाता है और एलडीएल बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और एचडीएल अर्थात् अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इसके अलावा, यह भोजन से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के अवशोषण को भी नियंत्रित करता है. इसलिए, जब इसबगोल का सेवन किया जाता है तो इससे हार्ट रोग के जोखिम को कम करता है.

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

डाइटरी फाइबर का एक अच्छा सोर्स होने की वजह से ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है. यही वजह है कि इसबगोल को ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने के लिए बेहतर माना जाता है. यदि किसी व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या है या फिर वह ब्लड शुगर स्पाइक को कम करना चाहता है तो ऐसे में उसे इसबगोल का सेवन जरूर करना चाहिए.

वजन को घटाने में मददगार

आइसबगोल एक नेचुरल होम रेमिडी के रूप में काम करती है. मोटापा कम करने में सहायक होती है. इसबगोल भूख को कंट्रोल कर सकती है और सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करता है. इसमें मौजूद डायटरी फाइबर के कारण आपको फूड क्रेविंग्स को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही साथ आपके भीतर तृप्ति की भावना बढ़ती है, जिससे शरीर का वजन और बॉडी मास इंडेक्स कम होता है. इसबगोल कैलोरी की मात्रा कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में हेल्पफुल है.

शक्तिशाली प्री-बायोटिक

प्री-बायोटिक्स गट में हेल्दी बैक्टीरिया के लिए भोजन और न्यूट्रिएंट का एक स्रोत हैं. इसबगोल को अपने शक्तिशाली प्रीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है. जिसके कारण जब इसका सेवन किया जाता है तो इससे गट हेल्थ के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसबगोल शरीर को इंफ्केशन से लड़ने, सूजन को कम करने और ओवर ऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है.
इस तरह करें सेवन

1. पानी में इसबगोल भूसी घोलकर पीने से काफी लाभदायक होता है. 

2. एक गिलास गर्म पानी में इसबगोल की भूसी मिलाकर पिएं. रात में खाना खाने के बाद इस घोल को पिएं.

3. एक कटोरी दही में दो चम्मच इसबगोल की भूसी मिलाएं. हल्का मिठास के लिए इसमें आप चीनी भी मिलाकर पी सकते हैं. 

4.इसबगोल और दही को मिलाकर आप खा सकते हैं. 

WATCH: Whatsapp ने लॉन्च किया Channels Feature, जानें किन लोगों को कैसे होगा इसका फायदा

Trending news