Jitiya Vrat Katha: संतान प्राप्ति के लिए रखा जाता है जितिया व्रत, पूजा के दौरान जरूर पढ़ें जीवित्पुत्रिका की कथा
Advertisement

Jitiya Vrat Katha: संतान प्राप्ति के लिए रखा जाता है जितिया व्रत, पूजा के दौरान जरूर पढ़ें जीवित्पुत्रिका की कथा

Jitiya Vrat Katha and Geet 2022: जीवित्पुत्रिका व्रत, जिसे जिउतिया व्रत भी कहा जाता है, इस साल 18 सितंबर को मनाया जाएगा. इसके लिए महिलाओं ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. आइये जानते हैं इस व्रत से जुड़ी कथा....

सांकेतिक तस्वीर.

Jitiya Vrat Katha: हिंदू धर्म में संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए कई तरह के व्रत और पर्व के बारे में बताया गया है. इन्हीं में से एक है जीवित्पुत्रिका या जितिया व्रत. कई जगहों पर इसे जिउतिया व्रत भी कहा जाता है. हिन्दू पंचांग के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष आश्विन माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को जितिया व्रत किया जाता है. हालांकि, इस साल इस व्रत की तारीख को लेकर कन्फ्यूजन बनी हुई है. कुछ लोग 17 सितंबर को इस पर्व को मनाने की बात कह रहे हैं जबकि कुछ 18 सितंबर को मनाएंगे. 

मान्यता है कि जितिया व्रत करने से संतान की उम्र लंबी होती है. उनके जीवन में किसी भी प्रकार की मुसीबतें नहीं आती हैं. इस दिन महिलाएं निर्जला उपवास रखती हैं. शाम को स्नान आदि करके पूजा करने की प्रथा है. पूजा के दौरान व्रत कथा जरूर पढ़ी जाती है. मान्यता है कि व्रत कथा के बिना जितिया पूजा अधूरी होती है. ऐसे में हम आपको जितिया व्रत की कथा बताने जा रहे हैं. 

पहली कथा 
जितिया व्रत कथा को लेकर कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं. एक पौराणिक मान्यता के मुताबिक, इसका महत्व महाभारत काल से जुड़ा हुआ है. कहा जाता है कि महाभारत युद्ध में अपने पिता गुरु द्रोणाचार्य की मृत्यु का बदला लेने के लिए अश्वत्थामा पांडवों के शिविर में घुस गया. शिविर में सो रहे पांच लोगों को अश्वत्थामा ने पांडव समझकर मार दिया. लेकिन द्रौपदी की पांच संतानें मारी गईं. उसके बाद अुर्जन ने अश्वत्थामा को बंदी बनाकर उसकी दिव्य मणि उसके माथे से निकाल ली. अश्वत्थामा ने फिर से बदला लेने के लिए अभिमन्यु की पत्नी उत्तरा के गर्भ में पल रहे बच्चे को मारने का प्रयास किया. उसने ब्रह्मास्त्र से उत्तरा के गर्भ को नष्ट कर दिया. तब भगवान श्रीकृष्ण ने उत्तरा की अजन्मी संतान को फिर से जीवित कर दिया. गर्भ में मरने के बाद जीवित होने के कारण उस बच्चे को जीवित्पुत्रिका के नाम से भी जाना जाता है. तब से ही संतान की लंबी उम्र के लिए जितिया का व्रत रखा जाने लगा. 

Jivitputrika Vrat 2022 Date: 17 या 18 अगस्त? किस दिन रखें जितिया का व्रत?

दूसरी कथा 
इस व्रत से जुड़ी दूसरी मान्यता के अनुसार, गंधर्वों के एक राजा थे, जिनका नाम जीमूतवाहन था. जीमूतवाहन शासक बनने से संतुष्ट नहीं थे. जिससे उन्होंने अपने भाइयों को अपने राज्य की सभी जिम्मेदारियां दे दीं और अपने पिता की सेवा के लिए जंगल में चले गए, एक दिन जंगल में भटकते हुए उन्‍हें एक बुढ़िया रोती हुई मिली. उन्‍होंने बुढ़िया से रोने का कारण पूछा. इसपर उसने बताया कि वह सांप (नागवंशी) के परिवार से है. उसका एक ही बेटा है. एक शपथ के रूप में हर दिन एक सांप पक्षीराज गरुड़ को चढ़ाया जाता है और उस दिन उसके बेटे का नंबर था. 

बुढ़िया की समस्या सुनने के बाद ज‍िमूतवाहन ने उन्‍हें आश्‍वासन द‍िया क‍ि वह उनके बेटे को जीव‍ित वापस लेकर आएंगे. तब वह खुद गरुड़ का चारा बनने का व‍िचार कर चट्टान पर लेट जाते हैं. तब गरुड़ आता है और अपनी अंगुलियों से लाल कपड़े से ढके हुए जिमूतवाहन को पकड़कर चट्टान पर चढ़ जाता है. उसे हैरानी होती है क‍ि ज‍िसे उसने पकड़ा है वह कोई प्रति‍क्रिया क्‍यों नहीं दे रहा है. तब वह ज‍िमूतवाहन से उनके बारे में पूछता है. ज‍िमूतवाहन के बारे में जानकर और उनकी वीरता और परोपकार से प्रसन्न होकर गरुड़ सांपों से कोई और बलिदान नहीं लेने का वादा करता है. इस तरह से जीमूतवाहन ने नागों की रक्षा की. मान्‍यता है क‍ि तब से ही जीमूतवाहन की पूजा की शुरुआत हुई. इस दिन माताएं संतान की लंबी उम्र और कल्‍याण के ल‍िए ज‍ित‍िया व्रत रखती हैं. 

पंचांग के मुताबिक, जितिया व्रत की तिथि
हिन्दू पंचांग के अनुसार, जितिया व्रत अश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी से लेकर नवमी तिथि तक मनाया जाता है. इस बार यह उपवास 18 सितंबर की रात से शुरू होगा और 19 सितंबर तक चलेगा. व्रत का पारण 19 सितंबर को ही किया जाएगा. 

Trending news