सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है यह फल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement

सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है यह फल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Benefits of Jungle Jalebi: जंगल जलेबी में विटामिन सी, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे तमाम तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है यह फल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: आपने तो मायदे की जलेबी तो बहुत खाए होंगे, लेकिन आज हम आपको जंगल जलेबी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्वास्थ्य के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होती है. जंगली जलेबी को विलायती इमली, गंगा जलेबी, मीठी इमली, दक्कन इमली, मनीला टेमरिंड, मद्रास थोर्न जैसे नामों से भी जाना जाता है. जंगली जलेबी मैक्सिको से आकर हमारे देश के जंगलों में रम गईं.

जलेबी की तरह होता है मीठा 
विज्ञान ने जंगल जलेबी की वानस्पतिक नाम-Pithecellobium Dulce दिया है और इनका रिश्ता नाम की बजाए अपने गठीलेपन के कारण मटर से जोड़ दिया है. इसलिए इसे मटर प्रजाति का माना जाता है. इसका फल सफेद और पक जाने पर लाल हो जाता है और स्वाद तो नाम के अनुरूप जलेबी की तरह मीठा होता है. 

भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं ये तत्व
 जंगल जलेबी में विटामिन सी, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे तमाम तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसकी छाल के काढ़े से पेचिश तक ठीक हो जाती है.

इन देशों में खूब किया जाता है पसंद 
 मैक्सिको से भारत तक के सफर के दौरान जंगली जलेबी को दक्षिण पूर्व एशिया में खूब पसंद किया गया. इसलिए यहां के तमाम देशों में इसके वंशज फल-फूल रहे हैं. फिलिपीन्स जैसे कई देशों में तो न केवल इसे कच्चा खाया जाता है बल्कि यह कई प्रकार के व्यंजन बनाने में भी उपयोगी है. 

इम्युनिटी बढ़ाने में है मददगार 
जंगल जेलेबी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसके नियमित रूप से सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है. इसे इम्युनिटी बूस्टर भी कहा जाता है.

आंखों के लिए है फायदेमंद 
 जंगल जलेबी को त्वचा रोगों और आंखों की जलन में भी उपयोगी माना गया है. जानकार बताते हैं कि इस पेड़ की पत्तियों का रस दर्द निवारक का काम करता है. 

शुगर के लिए भी है फायदेमंद 
 जंगल जलेबी से मधुमेह का भी इलाज होता है. कहा जाता है कि यदि महीने भर नियमित रूप से जंगल जलेबी का सेवन से शुगर पर कंट्रोल किया जा सकता है. 

कैंसर में है लाभदायक 
जंगल जलेबी कैंसर के रोगियों के लिए भी लाभदायक होता है. कैंसर के रोगी इसका सेवन कर सकते हैं.  इसमें मौजूद तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी डायबिटिक, कैंसर में काफी फायदेमंद हो सकते हैं. 

पेट के लिए भी है फायदेमंद 
जंगल जलेबी पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. जंगल जलेबी पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसके सेवन से पेट साफ रहता है. आप खाना खाने के बाद इस जलेबी का सेवन कर सकते हैं. 

आपको रखें जवां
विशेषज्ञों की मानें तो जंगल के छाल भी काफी फायदेमंद होते हैं. त्‍वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए जंगल जलेबी की छाल किसी औषधि से कम नहीं है. जिन लोगों को त्वचा से संबंधित समस्या है. उन लोगों को इसकी छाल के साथ कच्ची हल्दी और संतरे के छिलके के साथ पीसकर त्वचा पर गाने से निखार आता है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news