व्रत के दौरान रखें ये 8 सावधानियां, नहीं आएगी कमजोरी बना रहेगा एनर्जी लेवल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1576847

व्रत के दौरान रखें ये 8 सावधानियां, नहीं आएगी कमजोरी बना रहेगा एनर्जी लेवल

महाशिवरात्रि का व्रत चल रहा है. फाल्गुन मास में कई और व्रत आने वाले हैं. व्रत संयम और अनुशासन के प्रतीक होते हैं. ऐसे में कुछ सावधानियां बरतकर आप न सिर्फ व्रत को सफल बना सकते हैं बल्कि इससे आपकी सेहत और भी मजबूत होगी.

व्रत के दौरान रखें ये 8 सावधानियां, नहीं आएगी कमजोरी बना रहेगा एनर्जी लेवल

लखनऊ : व्रत आस्था के साथ ही हमारी सेहत से जुड़ा होता है. ऐसी मान्यता है कि व्रत हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को मजबूत करता है. बशर्ते कुछ सावधानियों और नियमों का यदि पालन किया जाए. व्रत-उपवास के दौरान ये 5 सावधानियां रखकर आप आस्था के साथ अपने शरीर को ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं.

1. व्रत और उपवास पवित्रता के प्रतीक हैं. ऐसे में मानसिक और शारीरिक स्वच्छता के साथ अपने आसपास स्वच्छता का विशेष ख्याल रखें. मानसिक स्वच्छता से मतलब अच्छे विचारों से है. अपने भीतर नकारात्मक विचार लाने के बजाय कुछ सकारात्मक विचार और काम में व्यस्त रहें.

2. व्रत के दौरान तामसी या ऐसा भोजन जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, उससे बचें. ऋषि मुनियों के समय से नेचुरल फूड जैसे फल और गैर तला हुआ भोजन प्रसाद के रूप में ग्रहण करने की परंपरा रही है. यह आपके शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है. यदि आप फलाहार में तली हुई चीजें खाते भी हैं तो तो हल्का और कम तेल का उसे पकाएं. 

3. कुछ उपवास से एक दिन पहले कुछ अधिक और मसालेदार भोजन करते हैं. ऐसा करने से बचें. व्रत संयम की चीज है. यह एक दिन नहीं लाइफस्टाइल का हिस्सा होना चाहिए. व्रत से पहले और बाद में अचानक एक बार में अधिक या भारी भोजन लेने से  पाचन तंत्र व आंतों पर बुरा असर पड़ता है.

4. उपवास के दौरान अत्यधिक शारीरिक मेहनत से बचें. इससे आपकी कैलोरी बचेगी. अधिक फिजिकल एक्टिविटी करने से आपको कमजोरी और चक्कर आ सकता है. इस दिन आप चाहें तो कुछ अच्छा पढ़ सकते हैं.

5. व्रत के दौरान मानसिक रूप से तनाव मुक्त रहें. गुस्सा या उत्तेजना से बचें. इससे आपको ब्लडप्रेशर जैसी समस्या नहीं होगी.

6. व्रत के बाद शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप एक गिलास पानी, दही, जूस या नारियल पानी का सेवन करें. बॉडी में पानी की मात्रा संतुलित रहेगी तो एनर्जी लेवल बना रहेगा.

7. व्रत खोलने के बाद पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार लें. व्रत के अगले दिन आप पनीर से बने व्यंजन और अंकुरित आहार का सेवन कर सकते हैं.

8. व्रत के दौरान भी आप योग जारी रखें. दौड़ और कठिन खेल के बजाय योग के कुछ आसान आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखेंगे. हल्की शारीरिक गतिविधि जैसे टहलने से आपको दिन भर अलग ही ताजगी महसूस होगी.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: महाशिवरात्रि पर दिखा अद्भुत नजारा, शिवलिंग पर लिपटकर नागराज ने की आराधना

Trending news