यूपी को जल्द मिलेगा केन-बेतवा लिंक परियोजना से 750 एमसीएम पानी, महीने के अंत में प्रस्ताव पारित कर सकता है पड़ोसी राज्य मप्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1025847

यूपी को जल्द मिलेगा केन-बेतवा लिंक परियोजना से 750 एमसीएम पानी, महीने के अंत में प्रस्ताव पारित कर सकता है पड़ोसी राज्य मप्र

केन-बेतवा लिंक परियोजना (KBLP)से उत्तर प्रदेश को पानी देने की योजना पर मध्य प्रदेश सरकार इस महीने के अंत में होने वाली केबिनेट बैठक में प्रस्ताव पारित कर सकती है. इसके तहत यूपी के बुंदेलखंड क्षेत्र को 750 एमसीएम (मिलियन क्यूबिक मीटर) पानी म.प्र. सरकार देगी.

 यूपी को जल्द मिलेगा केन-बेतवा लिंक परियोजना से 750 एमसीएम पानी, महीने के अंत में प्रस्ताव पारित कर सकता है पड़ोसी राज्य मप्र

लखनऊ/भोपाल: केन-बेतवा लिंक परियोजना (KBLP)से उत्तर प्रदेश को पानी देने की योजना पर मध्य प्रदेश सरकार इस महीने के अंत में होने वाली केबिनेट बैठक में प्रस्ताव पारित कर सकती है. इसके तहत यूपी के बुंदेलखंड क्षेत्र को 750 एमसीएम (मिलियन क्यूबिक मीटर) पानी म.प्र. सरकार देगी. इस योजना को लेकर पहले ही दोनो सरकारों के बीच समझौता हो चुका है. मप्र के एक प्रमुख समाचार पत्र ने आशय की खबर प्रकाशित करते हुए लिखा है कि कैबिनेट में महीने के आखिर में इसका प्रस्ताव आएगा और सरकार के सूत्र बताते हैं कि इसे मंजूरी मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी. बता दें कि प्रस्ताव पारित होने के बाद केन बेतवा लिंक परियोजना का भूमिपूजन दिसंबर में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने की संभावना है. इस परियोजना को 2005 में मंजूरी मिली थी तभी से इस योजना से मिलने वाले पानी को लेकर दोनो प्रदेशों के बीच विवाद चल रहा था.  2021 में ही प्रधानमंत्री की मध्यस्थता के बाद यूपी को 750 एमसीएम पानी देने पर म.प्र. सरकार राजी हुई थी. 

सीएम योगी की तरफ से किसानों को बड़ी राहत, 10 हजार खातों में आए पौने तीन करोड़ रुपये

बुंदेलखण्ड की बुझेगी प्यास
इस परियोजना से बुंदेलखण्ड के बांदा, झांसी, महोबा,ललितपुर और हमीरपुर जिलों को पानी मिलने से यहां के किसानों को फसल की सिंचाई में काफी सहूलियत मिलेगी. साथ ही  इस परियोजना से इस क्षेत्र की करीब 21 लाख आबादी को 67 मिलियन क्यूबिक मीटर पीने योग्य पानी उपलब्ध कराया जाएगा.

कहां बनाया जाएगा बांध ?
नदी जोड़ो अभियान के तहत मध्यप्रदेश के पन्ना जनपद में केन नदी पर बांध का निर्माण किया जाएगा. केन नदी से बेतवा नदी को जोड़ने के लिए करीब 221 किलोमीटर की लिंक चैनल निकाली जाएगी. जिससे होकर पानी बेतवा नदी तक पहुंचेगा. साथ ही इस बांध पर बिजली उत्पादन करने की योजना पर म.प्र. सरकार काम कर रही है.

Kanpur Metro में यात्रा करना होगा सस्ता, गो स्मार्ट कार्ड में मिलेगी इतनी छूट, जानें क्या रहेगा किराया

क्या है केन-बेतवा लिंक परियोजना ?
केन-बेतवा लिंक परियोजना का उद्देश्य केन और बेतवा नदी को जोड़ना है. इस योजना से उ.प्र. के सूखाग्रस्त बूंदेलखंड क्षेत्र को पानी उपलब्ध कराया जाएगा. इस परियोजना के अन्तर्गत करीब 77 मीटर लंबा और 2 किमी चौड़ा बांध बनाया जाएगा. केन-बेतवा लिंग परियोजना देश की 30 नदीयों को आपस में जोड़ने के लिए शुरू की गई योजना का हिस्सा है.

WATCH LIVE TV

Trending news