Kanpur Metro में यात्रा करना होगा सस्ता, गो स्मार्ट कार्ड में मिलेगी इतनी छूट, जानें क्या रहेगा किराया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1025525

Kanpur Metro में यात्रा करना होगा सस्ता, गो स्मार्ट कार्ड में मिलेगी इतनी छूट, जानें क्या रहेगा किराया

IIT से नौबस्ता तक सफर करना होगा तो आपको कुल 60 रुपये देने होंगे. यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि कानपुर मेट्रो के फेयर कलेक्शन सिस्टम के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से एग्रीमेंट किया गया है.

फाइल फोटो.

श्याम तिवारी/कानपुर: कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro Trial) का ट्रायल शुरू हो चुका है. जल्द ही कानपुरवासी मेट्रो में सफर कर सकेंगे. मेट्रो (Kanpur Metro Fare) का न्यूनतम किराया 10 रुपये होगा. 10 रुपये में आप एक स्टेशन तक का सफर तय कर सकेंगे. अगर कोई आईआईटी से मोतीझील तक (9 स्टेशन) यात्रा  करेगा तो उसे 30 रुपये देने होंगे. कानपुर मेट्रो का किराया लखनऊ मेट्रो की तरह ही रखा गया है. 

स्मार्ट कार्ड पर मिलेगी छूट
वहीं, स्मार्ट कार्ड (Metro Smart Card) लेने पर हर बार 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी. स्मार्ट कार्ड है तो टिकट के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. इसे ऑनलाइन भी रिचार्ज किया जा सकेगा. यह स्मार्ट कार्ड 200 रुपये का होगा, जिसमें 100 रुपये सुरक्षित जमा धनराशि होगी. यानी इतनी रकम आपको कार्ड में रखनी ही होगी. वहीं, अगर आप टूरिस्ट कार्ड लेते हैं तो पूरे एक दिन के सफर के लिए 200 रुपये देने होंगे. तीन दिनों तक के सफर के लिए 350 रुपये का भुगतान करना होगा. इस कार्ड में भी 100 रुपये सुरक्षित जमा धनराशि के रूप में होगी. अगर कार्ड वापस करते हैं तो 100 रुपये वापस मिल जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! रिजर्वेशन का झंझट होगा खत्म, फिर से जनरल टिकट पर एक्सप्रेस ट्रेनों में कर सकेंगे यात्रा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से हुआ है एग्रीमेंट
आईआईटी से मोती झील तक मेट्रो का पहला रूट है. इसमें 23 स्टेशन हैं. साल 2024 तक मेट्रो नौबस्ता तक जाने लगेगी. अगर आईआईटी से नौबस्ता तक सफर करना होगा तो आपको कुल 60 रुपये देने होंगे. यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि कानपुर मेट्रो के फेयर कलेक्शन सिस्टम के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से एग्रीमेंट किया गया है. यही बैंक स्मार्ट कार्ड से लेकर टोकन की सुविधा मुहैया कराएगा.

ये होगा किराया:-
>एक स्टेशन तक यात्रा करने पर - 10 रुपये
>दो स्टेशन तक यात्रा करने पर - 15 रुपये
>तीन से छह स्टेशन तक यात्रा पर - 20 रुपये
>सात से नौ स्टेशन तक यात्रा पर - 30 रुपये
>10 से 13 स्टेशन तक यात्रा पर - 40 रुपये
>14 से 17 स्टेशन तक यात्रा पर - 50 रुपये
>18 या अधिक स्टेशन तक यात्रा पर - 60 रुपये

ये भी पढ़ें- Purvanchal Expressway का लुत्फ होगा मुफ्त, नहीं देना पड़ेगा टोल! जानें क्या है वजह

WATCH LIVE TV

Trending news