आदत है, बदल डालोः खाली पेट चाय पीना आपको कर सकता है बहुत बीमार, आज ही छोड़ दें यह बुरी आदत
Advertisement

आदत है, बदल डालोः खाली पेट चाय पीना आपको कर सकता है बहुत बीमार, आज ही छोड़ दें यह बुरी आदत

Khali Pet Chai Peene ke Nuksan: आपने अक्सर लोगों को सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीते देखा होगा. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो सावधान हो जाइये. आप बीमारियों को बुलावा दे रहे हैं. 

फाइल फोटो.

Disadvantages of Having Tea: आदतें अच्छी और बुरी दोनों तरह की होती हैं. एक बार लोगों को जो आदतें पड़ जाती हैं, वे आसानी से नहीं छूटतीं. कहते हैं बुरी आदतों को छूटने में वक्त लगता है, लेकिन हम चाहते हैं कि हमारे रीडर्स को बुरी आदत लगे ही न. अगर कोई बुरी आदत है भी, तो वो जल्द से जल्द छूट जाए. यही वजह है कि हम आप सबके लिए "आदत है, बदल डालो" सीरीज शुरू की हैं. इसमें हम आपको उन आदतों के बारे में बताएंगे, जो हमारी लाइफ में ढल चुकी हैं. जो आमतौर पर हमें सही लगती हैं, लेकिन रियलिटी में वो आदतें हमारे लिए नुकसानदायक होती हैं. ऐसी ही एक आदत है, दिन की शुरुआत चाय की प्याली के साथ. 

भारत में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से ही करते हैं. बेड टी का ये कल्चर न केवल शहरों में बल्कि गांवों में भी देखने को मिला है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह आदत कितनी गलत है. अगर आप भी अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं तो आज से ही ऐसा करना छोड़ दें. खाली पेट चाय पीना शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. यह आदत आपको बहुत बीमार कर सकती है. तो आइए जानते हैं सुबह खाली पेट चाय पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं. 

1. मेटाबॉल्जिम होता है स्‍लो 
सुबह खाली पेट चाय पीने से आपके मेटाबॉलिज्‍म पर बुरा असर पड़ सकता है, क्‍योंकि इससे पेट में एसिडिक और अल्‍कलाइन तत्‍व का बैलेंस बिगड़ जाता है. जो मेटाबॉलिज्‍म पर भी असर डालती है. इससे आपके शरीर को परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

2. स्वभाव में चिड़चिड़ापन
ज्यादातर लोग मानते हैं कि सुबह के समय चाय पीने से शरीर में चुस्ती आ जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है. खाली पेट चाय पीने से पूरे दिन थकान और स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है.

3. उल्टी और घबराहट
सुबह खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस के बनने और काम की प्रक्रिया पर बुरा असर डालता है. इसकी वजह से आपको मिचली या उल्टी आ सकती है. इसके साथ ही घबराहट महसूस हो सकती है.

4. डाइजेशन संबंधित समस्याएं
सुबह उठते ही खाली पेट चाय का सेवन करने से डाइजेशन से संबंधित समस्याएं होती हैं. हमारे शरीर में मौजूद गट बैक्टीरिया डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत रखने का काम करता है. खाली पेट चाय पीने से इस बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है, जो शरीर के लिए हानिकारक है.

5. मुंह से बदबू आने की समस्या
सुबह खाली पेट चाय पीने से ओरल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचता है, जिसके कारण हमारे मुंह से बदबू आने लगती है.

6. यूरिन की समस्या
खाली पेट चाय पीने से यूरिन अधिक आने की समस्या होती है. यूरिन ज्यादा आने से बॉडी में पानी की कमी होने लगती है, जिसके कारण आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

7. नहीं रहता है पेट साफ
चाय में कैफीन पाया जाता है. कैफीन के साथ दिन की शुरुआत करना शरीर के लिए नुकसानदायक है. सुबह खाली पेट चाय पीने से पेट ठीक से साफ नहीं होता. इससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है. जबकि हेल्दी रहने के लिए पेट का साफ होना बहुत जरूरी है. इसके अलावा एसिडिटी की समस्या हो जाती है. 

9. कैंसर का खतरा
सुबह खाली पेट चाय पीने वाले पुरूषों को प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है. अगर आप भी सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीने के शौकिन हैं, तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ की नहीं है. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news