President Ramnath Kovind Birthday: 76 साल के हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, सीएम योगी ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand997423

President Ramnath Kovind Birthday: 76 साल के हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, सीएम योगी ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind)आज अपना 76वां जन्मदिन मना रहे हैं. भारत के 13वें राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के पश्चात 25 जुलाई 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में कोविंद ने शपथ ग्रहण की.

फाइल फोटो.

लखनऊ: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind)आज अपना 76वां जन्मदिन मना रहे हैं. भारत के 13वें राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के पश्चात 25 जुलाई 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में कोविंद ने शपथ ग्रहण की. राष्ट्रपति कोविंद के जन्मदिन के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत देश के कई राजनीतिक दलों ने बधाई दी है . सीएम योगी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा-जन सरोकारों के प्रति प्रतिबद्ध, भारत के प्रथम नागरिक माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द जी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं समृद्ध व सुदीर्घ जीवन की प्रार्थना करता हूं.

गाय के गोबर से बने दीपक और लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की विदेशों में भारी डिमांड, महिला कैदी कर रहीं तैयार

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने  लिखा- भारत के यशस्वी महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी, आपको जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं। भगवान बद्री - केदार जी से प्रार्थना है कि आप सदैव स्वस्थ एवं प्रसन्न रहें और हम सबका मार्गदर्शन करते रहें।

साधारण परिवार में हुआ था कोविंद का जन्म
राष्ट्रपति कोविंद का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को यूपी के कानपुर जिले एक गांव में हुआ. उनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. उस समय देश अंग्रेजों का गुलाम था.  वह 25 जुलाई 2017 को देश के 14वें राष्ट्रपति बने. उनका जीवन संघर्षों से भरा रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का बचपन गरीबी में ही गुजरा. एक दलित परिवार में जन्में रामनाथ कोविंद का जीवन और उनका सफर भी मुश्किलों से भरा हुआ था. कठिनाइयों और चुनौतियों के होने के बावजूद उनके परिवार ने रामनाथ कोविंद को पढ़ाया लिखा. इस शिक्षा का परिणाम हुआ कि सारी तकलीफों को एक किनारे रखते हुए रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी वकालत शुरू की.

काम की खबर: शेयरों की तरह खरीद और बेच सकेंगे सोना, जानें क्या है Gold Spot Exchange!
 
ऐसे हुई राजनीति में एंट्री
रामनाथ कोविंद की राजनीति में एंट्री साल1994 में हुई, जब वह उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए थे. साल 2006 तक वह दो बार संसद के ऊपरी सदन के सदस्य रहे. पेशे से वकील कोविंद ने दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस भी की. कोविंद, पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव भी रह चुके हैं. इसके साथ ही बीजेपी ने उन्हें अपना राष्ट्रीय प्रवक्ता भी नियुक्त किया था. कोविंद बीजेपी दलित मोर्चा के अध्यक्ष पद की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.  वह ऑल इंडिया कोली समाज के अध्यक्ष रह चुके हैं.

Gold Rate Today: सोने-चांदी में नरमी या उछाल, जानें लखनऊ-कानपुर में आज क्या चल रहा भाव

भारी-भरकम सांड की कलाकारी देख दंग रह गए लोग, बाहर से जबरदस्त अंदाज में लगाई छलांग

WATCH LIVE TV

Trending news