Agra & Kanpur Metro: नवंबर और जनवरी से उठा सकेंगे सफर का मजा, पीएम मोदी कर सकते हैं शुभारंभ
Advertisement

Agra & Kanpur Metro: नवंबर और जनवरी से उठा सकेंगे सफर का मजा, पीएम मोदी कर सकते हैं शुभारंभ

आगरा में पहले चरण में ताज ईस्ट गेट से जामा मजिस्द तक लगभग छह किमी में मेट्रो रेल चलेगी. वहीं, कानपुर में पहले चरण में आईआईटी कानपुर से मोतीझील लगभग नौ किमी तक मेट्रो रेल चलेगी.

फाइल फोटो

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के साथ धार्मिक नगरी प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर में मेट्रो रेल के लिए कार्ययोजना तैयार कराई है. सीएम योगी ने कहा कि कानपुर और आगरा में मेट्रो का काम लगभग पूरा हो चुका है. इसके साथ ही पांच अन्य प्रमुख शहरों गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ और झांसी में मेट्रो के लिए डीपीआर तैयार है या अंतिम चरण में है. इन शहरों में भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध होगी.

30 नवंबर से ताज नगरी में दौड़ेगी मेट्रो
सीएम योगी शनिवार को गोरखनाथ मंदिर से कानपुर और आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का वर्चुअल अनावरण कर रहे थे. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज हमारे लिए उल्लास का क्षण है. वास्तव में मेट्रो जैसा सुरक्षित और आरामदायक पब्लिक ट्रांसपोर्ट आज की आवश्यकता है. 30 नवम्बर के आसपास हम कानपुर और आगरा मेट्रो को देश को समर्पित करने की स्थिति में होंगे.

पीएम मोदी कर सकते हैं शुभारंभ 
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रयास होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से इसका शुभारंभ कराया जाए. उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि वड़ोदरा के उपक्रम में कोविडकाल की प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन को समय से पहले उपलब्ध कराया गया है.

किसानों के हित में योगी सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय, इस दिन से होगी धान की खरीदी, जानें नया भाव 

दोनों कॉरिडोर में होंगे 27 स्टेशन 
गौरतबल है कि आगरा में पहले चरण में ताज ईस्ट गेट से जामा मजिस्द तक लगभग छह किमी में मेट्रो रेल चलेगी. आगरा में दो कॉरिडोर में मेट्रो रेल परियोजना का काम चल रहा है. सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट और आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक काम चल रहा है. पहले कॉरिडोर की लंबाई 14 किमी और दूसरे की 15.4 किमी है. दोनों कॉरिडोर में कुल 27 स्टेशन होंगे.

भोजपुरी गाने पर CUTE बच्ची ने ऐसे मटकाई कमर, सोशल मीडिया पर VIDEO हुआ वायरल

पहले चरण में कानपुर IIT से मोतीझील तक चलेगी मेट्रो
कानपुर में पहले चरण में आईआईटी कानपुर से मोतीझील लगभग नौ किमी तक मेट्रो रेल चलेगी. कानपुर में दो कॉरिडोर में काम चल रहा है. पहले कॉरिडोर की लंबाई आईआईटी कानपुर से नौबस्ता तक 23.8 किमी और दूसरे में एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय से बर्रा-आठ तक 8.6 किमी मेट्रो चलेगी. इनमें कुल 30 स्टेशन होंगे.

Viral Video: बच्चे की डांस स्टेप की कायल हुई दुनिया,चारों ओर हो रही चर्चा

सीएम योगी ने कहा कि इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना भी साकार हो रही है. मुख्यमंत्री ने आगरा व कानपुर मेट्रो के प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन के वर्चुअल अनावरण के दौरान वड़ोदरा से जुड़े यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक, मेसर्स एचटॉम इंडिया ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक समेत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को इसके लिए बधाई भी दी.

WATCH LIVE TV

Trending news