इस सब्जी को खरीदने के लिए चाहिए जिगरा, दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के लिए लेना पड़ेगा बैंक से लोन, जानें खासियत
Advertisement

इस सब्जी को खरीदने के लिए चाहिए जिगरा, दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के लिए लेना पड़ेगा बैंक से लोन, जानें खासियत

जब इस सब्जी की कीमत इतनी है तो जाहिर है कि ये इसके गुणों के कारण होगी..... इस सब्जी में कई चमत्कारी गुण हैं...आमतौर पर विदेशों में इस सब्जी की कीमत 1000 यूरो प्रति किलो रखी है.....अलग-अलग देशों में इसकी कीमत अलग-अलग है....

इस सब्जी को खरीदने के लिए चाहिए जिगरा, दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के लिए लेना पड़ेगा बैंक से लोन, जानें खासियत

Benefits of Hop shoots: आपने सब्जियों के दाम कितने तक सुने होंगे, 100 रुपये, 200 रुपये या 500 रुपये, इससे ज्यादा कीमत की सब्जी के बारे में शायद ही सुना हो. क्या आपको पता है कि एक सब्जी है जो करीब 82 से 85 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से है. जीहां इसकी कीमत इतनी है कि सोना खरीदना भी सस्ता भी लगे.  दुनिया की सबसे महंगी सब्जी का नाम है हॉप शूट..ये कहां पाई जाती है? तो चलिए जानते हैं इस सब्जी की खासियतों के बारे में विस्तार से...

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दही, रोज खाएं पर भूलकर भी इसके साथ खा लिया Curd तो पड़ेगा हमेशा पछताना 

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी है हॉप शूट
जब इस सब्जी की कीमत इतनी है तो जाहिर है कि ये इसके गुणों के कारण होगी. इस सब्जी में कई चमत्कारी गुण हैं. जिसके सेवन मात्र से ही कई बीमारियां दूर हो सकती हैं. हॉप शूट दुनिया की सबसे महंगी सब्जी मानी जाती है. आमतौर पर विदेशों में इस सब्जी की कीमत 1000 यूरो प्रति किलो रखी है, अलग-अलग देशों में इसकी कीमत अलग-अलग है. अगर हम भारत की बात करें तो यहां पर इसकी कीमत 1 हजार यूरो के हिसाब से करीब 80 हजार रुपये प्रति किलो से लेकर एक लाख रुपये तक होगी.

फूल जैसा होता है 'हॉप शूट्स
इस सब्जी का नाम 'हॉप शूट्स' है और इसका जो फूल होता है, उसे 'हॉप कोन्स' कहा जाता है. इस फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है जबकि बाकी टहनियों को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. 

रोज सुबह एक कटोरी खाएं भीगे हुए काले चने, इस तरह खाया तो शुगर होगी कंट्रोल और शरीर होगा मजबूत

कच्चा भी खाते हैं और बनता भी है अचार
हॉप शूट्स को कच्चा भी खाते हैं हालांकि यह काफी कड़वा होता है. इसकी जो टहनियां होती हैं उसका इस्तेमाल सलाद के तौर पर किया जाता है. बात करें इसके स्वाद की तो ये काफी तीखा होता है. इसका अचार भी बनाया जा सकता है. अचार खाने में काफी स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है.

रोज खाएं एक मुट्ठी चना, लड़कियों की ब्यूटी में आएगा निखार, पुरुषों में आ जाएगी घोड़े जैसी ताकत, जानें कैसे करें सेवन!

जड़ी-बूटी के तौर पर होता है इस्तेमाल
हॉप में कई तरह की एंटीबॉयटिक की प्रॉप्रटी पाई जाती है. इसी के चलते इसका इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है. दांत के दर्द में यह काफी कारगर होता है. बीयर बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. न्यूट्रीशियन गुणों से भरपूर इस सब्जी का प्रयोग कैंसर और टीबी जैसी गंभीर बीमारियों की दवाएं तैयार करने में भी किया जाता है.

इंडिया में नहीं होती इसकी खेती
हॉप शूट्स की खेती भारत में नहीं होती है. भारत में आप चाहकर भी इसे किसी दुकान या बाजार से नहीं ले सकते हैं. साइंस में इसे हुमुलस ल्यूपुलस (Humulus lupulus) के नाम से जाना जाता है. 
 
सदियों पहले हो गई थी औषधीय गुणों की पहचान
हॉप शूट्स के औषधीय गुणों की पहचान सदियों पहले हो गई थी. बताया जाता है कि इसकी खेती आज के समय से नहीं बल्कि सन 1700 के समय से चली आ रही है. ब्रीटेन और जमर्नी जैसे यूरोपियन देशों (European Countries) में इसकी खेती सबसे ज्यादा होती है. उस समय इंग्लैंड में इसकी खेती ज्यादा होती थी, जिसके बाद से अन्य देशों ने भी इसके गुणों और फायदों को जानकर इसकी खेती शुरू कर दी थी. इस सब्जी की खूबियों को देखते हुए 18वीं सदी की शुरु में इंग्लैंड में इस पर टैक्स भी लगाया गया था.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें.

पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान

Watch Tv Link

Trending news