Noida expressway news: नोएडा एक्सप्रेसवे पर घने कोहरे में स्ट्रीट लाइट की बत्ती गुल,हादसे को न्योता दे रही ये लापरवाही
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1522745

Noida expressway news: नोएडा एक्सप्रेसवे पर घने कोहरे में स्ट्रीट लाइट की बत्ती गुल,हादसे को न्योता दे रही ये लापरवाही

Noida expressway news:  नोएडा एक्सप्रेसवे पर स्ट्रीटलाइट (STREET LIGHT) न होने की वजह से छाया रहता है अंधेरा, घने कोहरे की वजह से आने जाने वालों को हो रही परेशानी. अफसर कर रहे नजरअंदाज.

Noida expressway news:  नोएडा एक्सप्रेसवे पर घने कोहरे में स्ट्रीट लाइट की बत्ती गुल,हादसे को न्योता दे रही ये लापरवाही
आदित्य मोहन/ नोएडा: ठंड की वजह से उत्‍तर भारत में घना कोहरा (Dense fog) छाया हुआ है. यूपी के कई इलाकों में ऐसा ही देखने को मिल रहा है. जहां घने कोहरे की वजह से सड़क दुर्घटना के मामले सामने आ रहे हैं. कई लोगों की इन हादसों में मौत हो गई है, तो कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए है. कोहरे में एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों के आपस में टकराने की घटना भी सामने आई हैं. 
 
घने कोहरे में गुल है स्ट्रीट लाइट का करंट 
कोहरे में रात के समय वाहन चालकों को देखने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जीरो विसिबिलिटी (ZERO VISIBILITY) के कराण सड़क हादसों में कई वाहन चालक अपनी जान गवा चुके हैं, तो कई गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं.  इसके बाद भी नोएडा प्रशासन अनदेखी करने से बाज नहीं आ रहा है. जी हां नोएडा एक्सप्रेसवे पर स्ट्रीट लाइट कई दिनों से बंद है. स्ट्रीट लाइट बंद होने के कारण एक्सप्रेसवे पर गुप अंधेरा और घना कोहरा अपना डेरा जमाए हुए हैं. जिसकी वजह से सड़क दुर्घटना होने की आशंका बनी हुई हैं.  
 
नोएडा यमुना एक्सप्रेस पर कल हुआ था हादसा 
यूपी के 24 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे( NOIDA YAMUNA EXPRESSWAY)  पर कल रात घने कोहरे और स्ट्रीट लाइट न होने की वजह से टमाटर से भरा कैंटर ग्रिल तोड़कर हाइवे से नीचे जा गिरा. हादसे में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. घायलों को कड़ी मशक्कत के बाद निकालकर निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया.
 
गाड़ी चलाते हुए बरते ये सावधानियां
घने कोहरे में सड़क दुर्घटनाएं बढ़ जाती हैं. ऐसे में गाड़ी चलाते वक्त बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है.जैसे-जैसे विजिबिलिटी कम होती जाती है. वैसे-वैसे ड्राइविंग करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. ऐसे में सबसे अहम है कुछ बातों का ख्याल रखना.
 
1-अपनी लाइन में ही गाड़ी चलाएं
घने कोहरे में वाहन चलाते समय ध्यान रखें कि आप अपनी ही लाइन में ड्राइविंग कर रहें हैं, यदि आप इधर-उधर गाड़ी चलाएंगे तो यह दुर्घटना का कारण बन सकता है. 
 
 2-गाड़ी की स्पीड मेंटेन रखें
कड़ाके की ठंड में कोहरे के कारण सामने का कुछ दिखाई नहीं देता. ऐसे में तेज रफ्तार अक्सर हादसे का कारण बनती हैं. आप अपनी गाड़ी की स्पीड मेंटेन रखें.
 
3-ओवरटेक करने से बचें
सड़क पर गाड़ी चलाते समय आगे और पीछे से आ रहे वाहनों का विशेष ध्यान रखें. हो सके तो अनावश्यक ओवेरटेक करने से बचे, ऐसे में दूसरी गाड़ी से आपकी भिड़त हो सकती हैं. 
 
4-हाई-बीम लाइट के यूज से बचें
कोहरे में हाई-बीम लाइट का इस्तेमाल करने से बचें, हाई-बीम लाइट के सामने पानी की बूंदे रिफ्लेक्ट करती हैं. जिससे वाहन-चालक की आंखों में चौंद पड़ती हैं और यह अक्सर दुर्घटना का कारण बनती  है. 

Trending news