अब कोहरे से ट्रेन की रफ्तार नहीं होगी कम, रेल मंत्री ने बताई क्या है तैयारी
Advertisement

अब कोहरे से ट्रेन की रफ्तार नहीं होगी कम, रेल मंत्री ने बताई क्या है तैयारी

Now the fog will not be able to reduce the speed of the train, the Railway Minister told the scheme of the Railways

अब कोहरे से ट्रेन की रफ्तार नहीं होगी कम, रेल मंत्री ने बताई क्या है तैयारी

नीना जैन/सहारनपुर: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सहारनपुर जनपद में दौरे के दूसरे दिन गुरुद्वारे में मत्था टेका. वहीं जैन बाग स्थित श्री दिगंबर जैन मंदिर जी में पूजा अर्चना की. अपने दौरे के दौरान उन्होंने कहा कि सर्दी शुरू होते ही कोहरा जिसके कारण रेल गति में ब्रेक लगता है. ट्रेन लेट होती हैं या कैंसिल करनी पड़ती है. अब इस पर वर्क चल रहा है, एक बड़ा प्रोजेक्ट है ट्रेनों को कवच से जोड़ा जाएगा. इससे कोहरे से ट्रेनों की गति में अंतर नहीं पड़ेगा तो वहीं हादसों में भी कमी आएगी. इस दौरान जैन समाज ने रेलवे मंत्री को एक मांग पत्र देखते हुए दुर्गियाना एक्सप्रेस ट्रेन जो कि हफ्ते में 2 दिन चलती है, उसे रोजाना चलाने की मांग की. यदि ऐसा होता है तो तीर्थ स्थल श्री सम्मेद शिखरजी जैन श्रद्धालुओं को जाने में सुविधा मिल सकेगी. रेल मंत्री ने शारदा नगर स्थित खलासी लाइन का निरीक्षण किया तो खलासी लाइन से ढमोला नदी तक जाने वाली अंदर ड्रेनेज पाइप लाइन का भूमिपूजन भी किया. रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अश्वनी वैष्णव ने बताया कि मां शाकंभरी क्षेत्र में टॉवर लगा दिया गया है. अब टेलीफोन सर्विस भी वहां उपलब्ध होगी. 

सहारनपुर को लेकर रेलवे मंत्रालय का प्लान

कोरोना काल से पहले जो 19 ट्रेनें बंद हुई थी, उनमें से 17 को संचालित कर दिया गया है.  किसानों के मुआवजे में गड़बड़ी को लेकर एनालिसिस किया जा रहा है, किसी को मुआवजे में भेदभाव नहीं होगा. लोकल प्रोडक्ट को भी स्टेशन पर बड़ा मार्केट मिले वन उत्पाद वन स्टेशन की स्कीम लागू की जाएगी. सहारनपुर के खलासी लाइन शारदा नगर में ड्रेनेज की समस्या थी, इसके लिए खलासी लाइन शारदा नगर ट्रेनर्स को 6.5 करोड़ आवंटित किए गए हैं. पुलिया के कारण ड्रेनेज नहीं होती थी, इसके लिए ढाई करोड़ आवंटित कर एक पार्क बनाया जाएगा. विशेष रूप से लकड़ी के पुल की जगह अब एक नया साढ़े सात करोड़ की लागत से बनेगा सहारनपुर स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा. सहारनपुर स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए आर्किटेक्ट नियुक्त हो गया है. शहर के लोगों की इस संबंध में राय ली जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Udham Singh Nagar: ATM में फेवीक्विक लगाकर अकाउंट कर देते थे खाली, पुलिस ने किया खुलासा

साढ़े 450 करोड़ से रेलवे लिंक बिल्डिंग बनेगी. पिलखनी में गुड शेड ओपन किया गया है. पहली दो रेक्स निकल चुकी हैं वहीं एलसी 90 को फ्लाईओवर का काम मंजूर कर दिया गया है. 23 करोड़ से देवबंद को सुधारा जाएगा. 50 ऐसे पॉइंट्स को इंप्रूव किया गया है जिससे अब स्पीड 130 को मंजूर कर लिया गया है. इससे ऊपर बढ़ाने के लिए ट्रैक को इंप्रूव करेंगे. वंदे भारत को चलाने का यहां तक मन है इसके लिए ट्रैक तैयार किया जा रहा है. 14 क्रॉसिंग पर नए फ्लाईओवर और अंडरपास बन रहे हैं.

Trending news