PM Kisan की आने वाली है 10वीं किस्त: अगर आपका भी अटका है पैसा, तो करें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1014371

PM Kisan की आने वाली है 10वीं किस्त: अगर आपका भी अटका है पैसा, तो करें ये काम

PM Kisan 10th Installment News: आवेदन में हुई गलती को सुधारने के लिए आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी किस्त के स्टेट्स को देखकर गलत डिटेल्स को दोबारा से सही कर सकते हैं.

सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 10वीं किस्त किसानों को 15 दिसंबर तक मिल जाएगी. इस किस्त को पाने के लिए लाखों किसान लंबे वक्त से इंतजार कर रहें हैं. ऐसे में 10वीं किस्त के आने से पहले आपका पिछला पैसा आपको अभी तक नहीं मिल पाया है. तो आपके लिए यह खबर जरुरी हो सकती है. 

पीएम  किसान सम्मान निधि की अगली किस्त 15 दिसंबर तक आने की चर्चा है. इस योजना में सरकार छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को साल में 6000 रुपये देकर उनकी आर्थिक रूप से सहायता करती है. यह किस्त किसानों के खाते में 2000 करके साल में तीन बार भेजा जाता है. हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि किसानों को उनके खाते में पैसे नहीं मिल पाते हैं. इसकी वजह आवेदन भरते वक्त अनजाने में हुई गलती है. फिलहाल किसानों की पिछली फंसी हुई रकम उन्हें मिल सकती है. लेकिन इसके लिए किसानों को आवेदन भरने के दौरान हुई गलतियों को सुधारना होगा. 

Shocking Video: बीच बाजार में बावला हुआ घोड़ा, राहगीरों को रौंदते हुए मचाई तबाही

आवेदन में हुई गलती को सुधारने के लिए आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी किस्त के स्टेटस को देखकर गलत डिटेल्स को दोबारा से सही कर सकते हैं. इसके साथ ही किसान समय-समय पर होने वाली क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित पीएम किसान समाधान दिवस में भी हिस्सा लेकर अपनी दिक्कतों को सही करा सकते हैं. 

Amazing Dance Video: बॉलीवुड गाने पर CUTE गर्ल ने किया ऐसा डांस, चारों ओर हो रही चर्चा

ऐसे करें ठीक
1. पीएम किसान सम्मान निधि में आवेदन को फिर से सही करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशिल साइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
2. पेज ओपन होने पर किसान कॉर्नर के ऑप्शन को क्लिक करना होगा.
3. इसके बाद लाभार्थी सूची पर क्लिक करें फिर अपना नाम, राज्य, जिला, गांव का सही विवरण चुनें और रिपोर्ट प्राप्त करें के विकल्प को चुनें.
4. आगे आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाली लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा और अपने सारे इनफोरमेशन की जांच करनी होगी.
5. इसके बाद होमपेज पर वापस लौटें और लाभार्थी स्टेटस बटन पर फिर से क्लिक करें.
6. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या खाता नंबर दर्ज करें और गेट बटन पर क्लिक करें. 
7. इसको करते ही आपके स्क्रीन पर किस्त भुगतान का स्टेटस सामने दिखने लगेगा.

मोबाइल से ऐसे करें चेक 
पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ी सभी जानकारी  आप अपने मोबाइल फोन का  इस्तेमाल करके भी सकते हैं. मोबाइल के प्ले स्टोर से पीएम किसान ऐप को डाउनलोड कर लें. इसके बाद अपने सभी डिटेल्स को मौजूद पेज पर भर दें. फॉर्म भरते ही आपके स्क्रीन पर किस्त से जुड़ी सभी जानकारी आपको मिल जाएगी.

सब्जी के इस सेल्समैन का STYLE देखकर झटके खाने लगेगा दिमाग, कुछ ऐसा ही धमाकेदार है VIDEO

2018 को हुई थी शुरुआत
बता दें प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को हुई थी. यह योजना गांव से लेकर शहर के छोटे और सीमांत किसानों के लिए लागू है. साथ ही पीएम किसान योजना का लाभ किसानों के साथ-साथ उनके परिवार को भी मिलता है.

Trending news