आने वाली है PM Kisan की 10वीं किस्त, रजिस्ट्रेशन के समय कहीं आपसे भी तो नहीं हुई ये गलती, ऐसे करें ठीक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1011376

आने वाली है PM Kisan की 10वीं किस्त, रजिस्ट्रेशन के समय कहीं आपसे भी तो नहीं हुई ये गलती, ऐसे करें ठीक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Samman Nidhi Yojna) की 10वीं किस्त किसानों को दिसंबर में मिल जाएगी. इस किस्त को पाने के लिए लाखों किसान लंबे वक्त से इंतजार कर रहें हैं.

आने वाली है PM Kisan की 10वीं किस्त, रजिस्ट्रेशन के समय कहीं आपसे भी तो नहीं हुई ये गलती, ऐसे करें ठीक

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Samman Nidhi Yojna) की 10वीं किस्त किसानों को दिसंबर में मिल जाएगी. इस किस्त को पाने के लिए लाखों किसान लंबे वक्त से इंतजार कर रहें हैं. इस योजना में लाभ पाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी तारिख 30 सितंबर थी लेकिन, आपसे अगर आवेदन करने के  दौरान कोई गलती हो गई है तो उसे आप सुधार सकते हैं.

ऐसे सुधार सकते आवेदन में हुई गलती
इस योजना में लाभार्थी पीएम किसान ( PM Kisan) की ऑफिशयल वेबसाइट  pmkisan.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं साथ ही जिन किसानों को अपने आवेदन में सुधार करना चाहते हैं वो भी लिंक के माध्यम से अपनी डिटेल्स को बदल सकते हैं. पीएम किसान योजना ( PM Kisan) के नए पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, कृषि जमीन के कागजात लगाना अनिवार्य है.

ऑनलाइन सही करें डिटेल्स
ऐसे में आपसे अगर फार्म भरते वक्त कोई गलती हो गई है तो आप योजना की वेबसाइट से जाकर इसे ठीक कर सकते हैं.  योजना की वेबसाइट  पर क्लिक करने के बाद आपको उस पेज पर "एडिट आधार डिटेल्स" (Edit Aadhaar Details) का एक ऑप्शन मिलेगा. इस ऑप्शन  पर क्लिक करने के बाद, आप अपना आधार नंबर और स्क्रीन पर मौजूद कैप्चा कोड को लिखना होगा. इसके बाद आप ऑनलाइन ही अपने गलत हुए जानकारी को फिर से सही कर सकते हैं.

किसानों को साल में मिलते है इतने रुपये
आपको बता दें योजना की किस्त किसानों के खातों में साल में तीन चरणों में दी जाती है. पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दुसरी अगस्त से नवंबर के बीच और किसानों की तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच क्रेडिट की जाती है. योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को साल में 6000 रुपये देकर उनकी आर्थिक रूप से सहायता करना है. यह किस्त किसानों के खाते में 2000 करके साल में तीन बार भेजा जाता है.

2018 को हुई थी शुरुआत
बता दें प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना (PM Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को हुई थी. यह योजना गांव से लेकर शहर के छोटे और सीमांत किसानों के लिए लागू है. साथ ही पीएम किसान योजना का लाभ किसानों के साथ-साथ उनके परिवार को भी मिलता है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news