PM Kisan Yojana से जुड़ी समस्या का फौरन मिलेगा समाधान, इस हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क
Advertisement

PM Kisan Yojana से जुड़ी समस्या का फौरन मिलेगा समाधान, इस हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क

अब तक पीएम किसान योजना की 10 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है. जल्द ही लाभार्थियों को 11वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा. यहां जानें योजना से जुड़ी जरूरी बातें.

PM Kisan Yojana से जुड़ी समस्या का फौरन मिलेगा समाधान, इस हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क

नई दिल्लीः केंद्र सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए कई योजनाएं चला रही है. देश के किसानों को भी कई सरकारी योजनाओं के तहत लाभ पहुंचाया जा रहा है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र की सबसे ज्यादा चर्चित योजनाओ में से एक है. इसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह मदद 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों के रूप में किसानों के खाते में भेजी जाती है. 

ई-केवाईसी कराने की डेडलाइन बढ़ी
केंद्र सरकार ने योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी जरूरी कर दिया है. योजना के तहत पंजीकृत किसानों को ई-केवाईसी अपडेट कराना जरूरी है. पहले ई-केवाईसी कराने की लास्ट डेट 31 मार्च 2022 तय की गई थी, जिसे बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दिया गया है. 

लखनऊ: सब्जी बेचने वाले की बेटी ने किया देश का नाम रोशन, मुमताज खान ने जूनियर वुमन हॉकी वर्ल्ड कप में किया दमदार परफॉर्मेंस

अस्थाई तौर पर सस्पेंड की यह सुविधा
पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, "पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है. कृपया, बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें. ओटीपी प्रमाणीकरण के माध्यम से आधार आधारित ई-केवाईसी को अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है".

गर्मी बढ़ने के साथ ही यूपी में बिजली की रिकॉर्ड मांग, ऊर्जा मंत्री ने निर्बाध आपूर्ति के दिए निर्देश

फटाफट करा लें ई-केवाईसी
वेबसाइट के अनुसार, "सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है". ऐसे में लाभार्थियों को जल्द ही ई-केवाईसी अपडेट करा लेनी चाहिए, ताकि योजना की अगली किस्त की रकम आने में कोई दिक्कत न हो.

उत्तरकाशी में धधक-धधक कर जल रहे जंगल, वन विभाग आग पर काबू पाने में नाकाम

हेल्पलाइन नंबर जारी
सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है. अगर योजना के लाभार्थियों के किसी तरह की कोई परेशानी आती है, तो वह जारी किए गए नंबर पर संपर्क करके अपनी परेशानी बता सकते हैं. लाभार्थी इस  नंबर 011-24300606 पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news