गर्मी बढ़ने के साथ ही यूपी में बिजली की रिकॉर्ड मांग, ऊर्जा मंत्री ने निर्बाध आपूर्ति के दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1149708

गर्मी बढ़ने के साथ ही यूपी में बिजली की रिकॉर्ड मांग, ऊर्जा मंत्री ने निर्बाध आपूर्ति के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश प्रदेश पावर कॉरपोरेशन बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए रिकॉर्ड बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है. अप्रैल में इतनी बिजली आपूर्ति इसके पहले कभी नहीं हुई. 1 अप्रैल को 19328 मेगावाट बिजली की मांग थी, जिसमें 10 अप्रैल तक लगभग 2000 मेगावाट की बढ़ोत्तरी हो गई है.

गर्मी बढ़ने के साथ ही यूपी में बिजली की रिकॉर्ड मांग, ऊर्जा मंत्री ने निर्बाध आपूर्ति के दिए निर्देश

लखनऊ:  प्रदेश में अप्रैल माह की शुरूआत में ही बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने लगी है. कई सालों बाद इतनी गर्मी पड़ रही है. तापमान 40 के पार पहुंच गया है, जिसके कारण प्रदेश में बिजली की मांग में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. पिछले साल मार्च में 18593 मेगावाट और अप्रैल 2021 में 19837 मेगावाट की मांग के सापेक्ष इस साल मार्च-अप्रैल माह में क्रमशः यह अप्रत्याशित रूप से बढ़कर 20479 मेगावाट पहुंच गई. वर्तमान में यह मांग 21483 मेगावाट तक पहुंच गई है.

बिजली की रिकॉर्ड मांग
बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश प्रदेश पावर कॉरपोरेशन रिकॉर्ड बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है. अप्रैल में इतनी बिजली आपूर्ति इसके पहले कभी नहीं हुई. 1 अप्रैल को 19328 मेगावाट बिजली की मांग थी, जिसमें 10 अप्रैल तक लगभग 2000 मेगावाट की बढ़ोत्तरी हो गई है.

इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के चलते प्रभावित होगा इन ट्रेनों का रूट, यहां देखें पूरी लिस्ट

बिजली आपूर्ति की सतत् निगरानी करें- ऊर्जा मंत्री
प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री एके शर्मा ने कहा है कि प्रदेश सरकार निर्बाध बिजली आपूर्ति को लेकर गंभीर है. इसके लिए सभी वितरण अधिकारी अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में पूरी सजगता बरतें और इसका अनुश्रवण सभी डिस्काम के एमडी द्वारा हर दिन किया जाए. साथ ही पावर कॉरपोरेशन स्तर से भी बिजली आपूर्ति के शिड्यूल के अनुपालन की सतत् निगरानी की जाएं. 

उत्तरकाशी में धधक-धधक कर जल रहे जंगल, वन विभाग आग पर काबू पाने में नाकाम

अधिकारी रात्रि पेट्रोंलिंग करें- ऊर्जा मंत्री
ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मांग के अनुरूप बिजली उपलब्धता पर्याप्त बनी रहे. इसके लिए पूरी सावधानी बरतें. उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी रात में पेट्रोंलिंग करें. साथ ही अपना मोबाइल 24×7 घंटे चालू रखें, जिससे बिजली व्यवधान आदि की सूचनाएं उन्हें समय से प्राप्त हो सके और प्राप्त शिकायतों पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की करें.

अब राशन कार्ड के खोने या फटने का नहीं होगा डर, यूपी में जल्द मिल सकती है डिजीलॉकर की सुविधा

इस स्थिति में कार्मिक पर होगी कार्रवाई 
इस समय प्रदेश में गर्मी के कारण बिजली मांग में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. साथ ही स्थानीय दोषों और दुर्घटनाओं की संभावना भी ज्यादा रहती है. ऐसी स्थिति में अगर किसी कार्मिक का मोबाइल बंद होने या न उठाने की शिकायत प्राप्त होती है तो उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news