PM Kisan Yojna: पीएम किसान की 14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट! खाते में इस दिन आ सकते हैं 2000 रुपये
Advertisement

PM Kisan Yojna: पीएम किसान की 14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट! खाते में इस दिन आ सकते हैं 2000 रुपये

pm kisan yojana 14th installment date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपये सालाना की मदद मिलती है. अब तक 13 किस्तें किसानों को मिल चुकी हैं, जिसके बाद लाभार्थी 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना.

pm kisan yojana 14th installment date: किसानों को खेती के दौरान आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसको लेकर केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. अब तक योजना के तहत 13 किस्तें लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है. अब किसान 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जानिए किस्त के 2 हजार रुपये का ये इंतजार कब तक खत्म हो सकता है. 

पीएम किसान की 14वीं किस्त का अपडेट
पीएम किसान के लाभार्थियों के खाते में किस्त का पैसा इसी महीने ट्रांसफर किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 26 मई से 31 मई के बीच प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को जारी किया जा सकता है. हालांकि अभी इसको लेकर कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया गया है. 

योजना से मिलती है 6 हजार रुपये की मदद 
पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसे 2019 में शुरू किया गया था. योजना के तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद साल में दी जाती है. किस्त का पैसा 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है. पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है. दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच मिलता है जबकि, योजना की तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. 

14वीं किस्त चाहिए तो फौरन करें ये काम
पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को फौरन ई-केवाईसी और भूलेख सत्यापन का काम करा लेना चाहिए वरना चौदहवीं किस्त का पैसा खाते में आने से अटक सकता है. ई-केवाईसी की प्रक्रिया को आप घर बैठे पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. इसके अलावा सीएससी सेंटर के माध्यम से भी केवाईसी को पूरा किया जा सकता है.

Trending news