UP Chunav 2022: सोशल मीड‍िया पर भ्रामक सूचना देने वालों की खैर नहीं, पुलिस-प्रशासन ने शुरू किए ये काम
Advertisement

UP Chunav 2022: सोशल मीड‍िया पर भ्रामक सूचना देने वालों की खैर नहीं, पुलिस-प्रशासन ने शुरू किए ये काम

पुलिस-प्रशासन द्वारा चुनाव के दौरान किसी भी भ्रामक जानकारी और फर्जी खबरों का खंडन 'फैक्ट चेक' टि्वटर हैंडल @ UPPViralCheck के जरिए किया जाएगा. जिसके लिए एक अलग टीम बनाई गई है. इसके अलावा इंटरनेट मीडिया के हर एक प्लेटफॉर्म पर 24 घंटे निगरानी रखना शुरू कर दिया गया है. 

UP Chunav 2022: सोशल मीड‍िया पर भ्रामक सूचना देने वालों की खैर नहीं, पुलिस-प्रशासन ने शुरू किए ये काम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चुनाव (UP Vidhansabha Chunav 2022) की तारीखों की घोषणा और आचार संहिता (Code Of Conduct) लागू होते ही  पुलिस-प्रशासन (Police Administration) सख्त हो गया है. इसी क्रम में सोशल मीडिया (Social Media) की निगरानी की शुरूआत के साथ ही डीजीपी मुख्यालय (DGP Headquarter) में इलेक्शन सेल कंट्रोल रूम (Election Cell Control Room) भी बनाया गया है. कंट्रोल रूम (Control Room) के जरिए चुनाव आयोग और सभी जिलों की पुलिस के साथ समन्वय बनाकर सुरक्षा-व्यवस्था (Security Arrangements) सुनिश्चित कराई जाएगी.

PM Kisan 10th Installment: लाखों किसानों को लौटाना होगा 10वीं किस्त का पैसा, जानें क्यों

इंटरनेट मीडिया पर 24 घंटे निगरानी शुरू 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान किसी भी भ्रामक जानकारी और फर्जी खबरों का खंडन 'फैक्ट चेक' टि्वटर हैंडल @ UPPViralCheck के जरिए किया जाएगा. जिसके लिए एक अलग टीम बनाई गई है. इसके अलावा इंटरनेट मीडिया के हर एक प्लेटफॉर्म पर 24 घंटे निगरानी रखना शुरू कर दिया गया है. 

Indian railway: मकर संक्रांति और माघ मेले के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

सी-विजिल ऐप के जरिए तुरंत होगी कार्रवाई
एडीजी का कहना है कि सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफॉर्म के जरिए आपसी तनाव पैदा करने वाली, भ्रामक व आपत्तिजनक पोस्ट पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग के सी-विजिल ऐप के माध्यम से हेडक्वार्टर को मिलने वाली हर सूचना तत्काल संबंधित जिलाधिकारियों को दी जाएगी और इमरजेंसी में यूपी 112 की पीआरवी को अलर्ट किया जाएगा.

Indian Railways: अब आपके गांव में मिलेगा कंफर्म टिकट, जानें तरीका

बॉर्डर पर बैरियर 24 घंटे करेंगे चेकिंग 
जानकारी के मुताबिक एडीजी ने बताया कि नेपाल बॉर्डर पर राज्य के 7 जिलों के 14 विधानसभा क्षेत्र और 9 सीमावर्ती राज्यों की बॉर्डर पर 30 जिलों के 74 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. नेपाल बॉर्डर पर नजर रखने के लिए 107 बैरियर बनाए गए हैं. साथ ही सीमावर्ती राज्यों के बॉर्डर पर 469 बैरियर स्थापित किए हैं. 24 घंटे चेकिंग के लिए सभी बैरियर पर 3 शिफ्टों में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश हैं. 

अगर आप भी भूल गए हैं IRCTC का पासवर्ड, यहां जानें कैसे करें मिनटों में रिकवर

संदिग्ध व्यक्तियों पर है कड़ी नजर 
सभी बैरियर्स पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. संदिग्ध व्यक्तियों और संदिग्ध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही हैपर कड़ी नजर रखी जा रही है. जानकारी के अनुसार प्रारंभिक स्तर पर 17 जिलों के 33 विधानसभा क्षेत्र संवेदनशील की श्रेणी रखे गए है. इन क्षेत्रों में सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किए जा रहे हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news