प्रयागराज: सोशल मीडिया पर करती थीं दोस्ती, फिर शादी के नाम पर कर देते थे अकाउंट खाली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1267985

प्रयागराज: सोशल मीडिया पर करती थीं दोस्ती, फिर शादी के नाम पर कर देते थे अकाउंट खाली

Pryagraj News: प्रयागराज साइबर क्राइम पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. सोशल मीडिया पर शादी विवाह के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए गिरोह के सरगना को गिरफ्तार की है. गिरोह का सरगना नाइजीरियन का रहने वाला औंगस स्टेनली (27) नाम का व्यक्ति है, जो वीजा खत्म होने के बाद भी अवैध रूप से भारत में रह रहा था.

  प्रयागराज: सोशल मीडिया पर करती थीं दोस्ती,  फिर शादी के नाम पर कर देते थे अकाउंट खाली

मो.गुफरान/प्रयागराज: शादी विवाह के नाम पर करोड़ों की ऑनलाइन ठगी करने वाले नाइजीरियन व्यक्ति को प्रयागराज की साइबर क्राइम की टीम ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नाइजीरियन व्यक्ति बकायदा गिरोह बनाकर सोशल मीडिया के जरिए लोगों से लड़कियों से दोस्ती कराता था. सोशल मीडिया के जरिए जब दोस्ती नजदीकी में बदलती थी तो बात शादी विवाह तक पहुंच जाती थी. इस बीच गिरोह से जुड़े लोग उन्हें गिफ्ट भेजने की बात कहते थे. गिफ्ट को छुड़ाने के लिए दूसरे एकाउंट में कुछ पैसे लिए जाते थे. इस तरह से लाखों की ठगी करने के बाद यह गिरोह मोबाइल नंबर और सोशल साइट्स को बंद कर देते थे.

पहले करते थे दोस्ती 
करीब एक महीने पहले प्रयागराज के एक व्यक्ति से बीस लाख रुपए की ठगी की गई. पीड़ित ने मामले की शिकायत प्रयागराज के साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई थी. शिकायत दर्ज होने के बाद जांच पड़ताल में जुटी साइबर क्राइम की टीम ने सोशल साइट्स के बारे मे पड़ताल शुरू की तो पता चला कि यह एक बड़ा गिरोह है जो दिल्ली से संचालित होता है. गिरोह में लड़कियां भी शामिल हैं, जो सोशल मीडिया पर लोगों से दोस्ती करके नजदीकी बढ़ाती थीं. बाद में बात शादी विवाह तक पहुंचती थी, इसी बीच यह गिरोह लोगों को झांसा देकर लाखों की ठगी करता था. ठगी के बाद जिस नाम से सोशल साइट्स पर दोस्ती होती और जिस नंबर से बातचीत होती थी वह बंद हो जाता था. 

UP News थाने में रोते हुए बोला पति- साहब मुझे बचा लीजिए, पत्नी करती है पिटाई

भारी मात्रा में मिले फर्जी दस्तावेज 
आईजी प्रयागराज राकेश कुमार सिंह ने बताया कि यह गिरोह लंबे समय से सोशल मीडिया को माध्यम बनाकर लोगों से ठगी कर रहा था. गिरोह का सरगना नाइजीरियन का रहने वाला औंगस स्टेनली (27) नाम का व्यक्ति है, जो वीजा खत्म होने के बाद भी अवैध रूप से भारत में रह रहा था. आईजी ने बताया कि गिरोह बेहद शातिर किस्म का है. आमतौर पर यह लोग सोशल मीडिया पर शादी शुदा, तलाकशुदा, बुजुर्ग और हाइप्रोफाईल लोगों को ही निशाना बनाया करते थे. आईजी ने कहा कि गिरफ्तार नाइजीरियन व्यक्ति के कब्जे से भारी मात्रा में फर्जी दस्तावेज और सोशल साइट्स पर लोगों से की गई धोखाधड़ी और फर्जीवाड़ा के दस्तावेज मिले हैं. 

WATCH VIRAL VIDEO: बॉलीवुड गाने पर लाल साड़ी में महिला ने किया ऐसा डांस, वीडियो देख आप भी करेंगे तारीफ!

Trending news