इश्क का इस कदर चढ़ा जुनून, सहेली के प्यार में छात्रा ने बदलवा डाला जेंडर, जानिए पूरा मामला
Advertisement

इश्क का इस कदर चढ़ा जुनून, सहेली के प्यार में छात्रा ने बदलवा डाला जेंडर, जानिए पूरा मामला

इश्क का जुनून सिर चढ़कर बोलता है, यह बात तो हमेशा सुनने को मिलती है, लेकिन यह जुनून इस कदर चढ़ गया कि एक छात्रा ने अपना जेंडर ही बदलवा लिया. उसने चार महीने पहले एसआरएन अस्पताल में अपनी सर्जरी कराकर शरीर के ऊपरी हिस्से को परिवर्तित करा लिया.

सांकेतिक फोटो.

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: इश्क का जुनून सिर चढ़कर बोलता है, यह बात तो हमेशा सुनने को मिलती है, लेकिन यह जुनून इस कदर चढ़ गया कि एक छात्रा ने अपना जेंडर ही बदलवा लिया. उसने चार महीने पहले एसआरएन अस्पताल में अपनी सर्जरी कराकर शरीर के ऊपरी हिस्से को परिवर्तित करा लिया. हाल ही में अस्पताल के महिला एवं प्रसूती विभाग में हुई सर्जरी में उसकी बच्चेदानी को भी निकाल दिया गया.

डॉक्टरों का कहना है कि कुछ महीने बाद उसकी फाइनल सर्जरी होगी, इसमें उसके शरीर के सेक्सुअल हिस्से को भी बदल दिय जाएगा. इस तरह से एक से डेढ़ साल बाद वह पूरी तरह से एक पुरुष बन जाएगी. जेंडर बदलवाने का यह प्रदेश का दूसरा मामला है. इसके पहले मेरठ में एक युवती ने ऐसा कराया था. 

क्या है पूरा मामला
प्रयागराज के फाफामऊ की रहने वाली छात्रा 20 वर्षीय बीए की छात्रा को अपनी एक सहेली से प्रेम हो गया. उसने अपने परिवार में प्रेम के बारे में बताया और उसी के साथ शादी करके जीवन बीताने की इच्छा जाहिर की. इस पर परिवार वालों ने युवती को समझाने का बहुत प्रयास किया, लेकिन वह सफल नहीं हो सके. इसके बाद छात्रा स्वरूपरानी नेहरू चिकित्साल में प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉ. मोहित जैन के पास पहुंची और उसने अपना जेंडर बदलावाने की इच्छा जाहिर की. 

शपथ पत्र के बाद डॉक्टरों ने किया ऑपरेशन
इस पर डॉक्टरों ने पहले छात्रा को मनोचिकित्सक के पास भेजकर उसकी काउंसलिंग करायी. जहां शारीरिक व मानसिकरूप से उसे स्वस्थ पाया गया. साथ ही मनोचिकित्सकों ने पाया कि छात्रा के अंदर जेंडर आईडेंटिटी डिसऑर्डर है. इसमें लोगों को प्रकृति से मिले अपने शरीर के जेंडर को लेकर घुटन होने लगती है. इस पर अस्पताल के डॉक्टरों ने बालिग होने के कारण छात्रा से शपथ पत्र लिया और उसके ऑपरेशन की तैयारी में जुट गए.

शारीरिक परिवर्तन ही नहीं हावभाव में भी आएगा बदलाव
छात्रा का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों के मुताबिक युवती के पुरुष बनने की प्रक्रिया में केवल शारीरिक परिवर्तन ही नहीं होंगे. उसके हाव भाव को भी बदला जाएगा. उसकी दाढ़ी मूछ भी उगाई जाएंगी. इसके लिए उसे टेस्टोरान हार्मोन थेरेपी दी जाएगी. जिससे उसके भीतर का पुरुषत्व जागेगा और उसके अंदर पूरी तरह से परिवर्तन आने लगेगा, फिलहाल प्रक्रिया जारी है. डॉक्टर छात्रा की इच्छा पूरा करने में जुटे हैं. प्रयागराज में आए इस अनोखे प्रकरण को लेकर लोगों मे भी बेहद उत्सुकता है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news